राजधानी लखनऊ के सरोजनीनगर थाना क्षेत्र स्थित जीएसआरएम मेमोरियल ऑफ नर्सिंग कॉलेज के खिलाफ बीएससी नर्सिंग प्रथम वर्ष के करीब 40 छात्रों ने मंगलवार को सुबह हजरतगंज स्थित गांधी प्रतिमा पर जोरदार प्रदर्शन कर कॉलेज प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। छात्रों का आरोप है कि कॉलेज में पूरे बैच को ही फेल कर दिया। इससे छात्र-छात्राओं में काफी आक्रोश व्याप्त है। छात्र-छात्राओं ने कॉलेज प्रशासन के खिलाफ कठोर कार्रवाई किए जाने की मांग को प्रदर्शन के बाद जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा।

भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहा कॉलेज प्रशासन

प्रदर्शनकारियों ने बताया कि हम सभी छात्र छात्राएं जीएसआरएम कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग लखनऊ में बीएससी प्रथम वर्ष के छात्र हैं। इस कॉलेज की मान्यता किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में है। एंट्रेंस परीक्षा के बाद काउंसलिंग हुई उसके बाद हम लोगों को इस कॉलेज में पढ़ने का मौका मिला। हमारी प्रथम वर्ष की परीक्षा 4 सितंबर 2017 से शुरू होकर 12 सितंबर 2017 को समाप्त हो गई। इसका रिजल्ट 4 फरवरी 2018 को आया। रिजल्ट में 2017 बैच बीएससी नर्सिंग प्रथम वर्ष के सभी छात्र छात्राओं को फेल दिखाया गया। पूरे बैच के विद्यार्थी को फेल करके कॉलेज प्रशासन छात्र-छात्राओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है।

धमकी दे रहा कॉलेज प्रशासन

छात्र-छात्राओं ने बताया कि हम सभी 2017 बैच के बीएससी नर्सिंग विद्यार्थियों को एक साथ खेल किया गया। कॉलेज प्रशासन लगातार छात्र-छात्राओं को धमकी दे रहा है। केजीएमयू के जिम्मेदार अधिकारियों ने कॉलेज प्रशासन की गलती कहकर अपना पल्ला झाड़ रहे हैं।

नेट पर भी अपलोड नहीं किया गया रिजल्ट

पीड़ित छात्रों ने कहा कि हमारे रिजल्ट को अभी तक नेट पर भी अपलोड नहीं किया गया। जबकि अन्य नर्सिंग कॉलेज के रिजल्ट नेट पर अपलोड हो चुके हैं। जब हम अपना रोल नंबर नेट पर सर्च करते हैं तो इनवैलिड रोल नंबर लिखकर आ रहा है। जीएसआरएम के प्रिंसिपल कॉलेज के पेपर पर कोई और हैं, जबकि संचालन कोई और कर रहा है। हम सभी के प्रैक्टिकल के लिए अस्पताल की सुविधा नहीं है।

दूसरे सेमेस्टर की फीस के लिए बना रहे दबाव

सभी छात्र छात्राओं से परीक्षाफल आने से पूर्व द्वितीय वर्ष की फीस की मांग लगातार कॉलेज प्रशासन कर रहा है। कॉलेज में अलग-अलग मुद्दों को लेकर अवैध रूप से फीस जमा करवाई जा रही है। जिसकी कोई रसीद भी नहीं दी जा रही है। छात्र छात्राएं चाहते हैं कि हमारे भविष्य को देखते हुए हमें किसी अन्य कॉलेज में द्वितीय वर्ष में प्रवेश दिलाया जाए। कॉलेज की पूरी जांच की जाए और कॉलेज के ऊपर वैधानिक कार्रवाई की जाए।

क्रिमिनल वकील है प्रिंसिपल ये कहकर दे रहे धमकी

पिछले कई वर्षों से कॉलेज में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों से लगातार ऐसे ही व्यवहार किया जा रहा है। कॉलेज के प्रिंसिपल अध्यापक हमें ये कहकर धमकाते हैं कि हमारा प्रबंधक क्रिमिनल वकील है। उसका कुछ नहीं बिगाड़ सकते। हम सभी छात्र छात्राएं कर्जा लेकर अपनी पढ़ाई कर रहे हैं। जब हमारी पढ़ाई ही पूरी नहीं होगी, तो हम कर्जा कैसे चुकाएंगे। टीचर भी योग्य नहीं है जो अच्छी शिक्षा दे सकें। छात्रों ने न्याय की गुहार लगाई है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें