आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे बड़े एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करने वाले हैं. 340 किलोमीटर लंबा ये एक्सप्रेस वे 9 जिलों से और कई पूर्वी उत्तर प्रदेश के शहरों से होकर गुजरेगा. ये एक बहुत बड़ी परियोजना है, जिसकी नींव आजमगढ़ से डाली जानी हैं, ये उससे भी अहम है. भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने पूर्वी जिलों में से सिर्फ आजमगढ़ ही इस परियोजना के लिए क्यों चुना, ये जाने के बाद साफ़ हो जायेगा कि भाजपा के लिए आजमगढ़ से एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करना कितना अहम है. 

मुलायम के गढ़ से मोदी की हुंकार:

उत्तर प्रदेश में मुलायम सिंह के गढ़ कहे जाने वाले आजमगढ़ में आज पीएम मोदी हुंकार भरेंगे और सपा को उसी के घर में चुनौती देंगे. यहां यह जानना दिलचस्‍प है कि आखिर क्यों पीएम मोदी ने आजमगढ़ से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करने का फैसला लिया?

पीएम मोदी का आजमगढ़ का दौरा बीजेपी के लिए कई मायनों में अहम है. गौरतलब हैं कि पिछले चुनाव मे भाजपा भले ही जीत गयी हो लेकिन आजमगढ़ में मिली करारी हार किसी भाजपा के लिए किसी दाग से कम नहीं है. भाजपा की जीत एतिहासिक थी लेकिन उनका जादू आजमगढ़ मे मुलायम सिंह यादव के सामने फेल हो गया.

बता दें की 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के बनने के बाद इसका सीधा फायदा राजधानी लखनऊ सहित बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर के साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश के शहरों को होगा.

आजमगढ़: मुलायम सिंह के संसदीय क्षेत्र से PM आज करेंगे चुनावी शंखनाद

पिछले लोकसभा और विधानसभा चुनाव में आजमगढ़ से मिली BJP को हार:

गौतलब है की 2014 लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में कुल 80 सीटों में से 71 सीटें बीजेपी ने जीती थीं, लेकिन बीजेपी को सबसे बुरी हार सपा के गढ़ आजमगढ़ से मिली.

यहीं हाल साल 2017 के विधानसभा चुनाव में भी दिखा. जब 2017 मे बीजेपी ने राज्य में जबरदस्त जीत दर्ज करवाई लेकिन इस बार भी आजमगढ़ पर जीत दर्ज करवाने मे असफल रही.

इस चुनाव में बीजेपी का वोट शेयर भी बढ़ा, मगर तब भी आजमगढ़ में बीजेपी की जीत नहीं हुई. आजमगढ़ की दस विधानसभा सीटों पर बीजेपी को महज एक सीट पर ही जीत मिली.

किसानों ने हमें समझा और बिना आंदोलन के अपनी ज़मीन दी- अखिलेश यादव

पूर्वांचल की जनता को अपने पक्ष में करने का प्रयास: 

भाजपा पूर्वांचल को लेकर कितनी गंभीर है ये बात भी पिछले कुछ दिनों मे भाजपा के बड़े नेताओं के दौरों से साफ़ हो गया है. इसलिए पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के शिलान्यास के साथ भाजपा 2019 लोकसभा चुनावों मे अपनी जीत सुनिश्चित करने मे लगी है.

18 लोकसभा सीटों तक एक्सप्रेस-वे की पहुँच:

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे यूपी के 9 जिलों से होकर गुजरेगा. इसके तहत करीब 18 लोकसभा सीटें आती हैं. यूपी के साथ-साथ बिहार की कुछ सीटों पर भी बीजेपी को इसका फायदा मिल सकता है.

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे आजमगढ़ के 90 किलोमीटर के इलाके से गुजरेगा. वहीं इलाहाबाद, अयोध्या और गोरखपुर भी इससे लिंक होंगे. यूपी की करीब डेढ़ दर्जन लोकसभा सीटें इसके दायरे में आएंगी.

पीएम मोदी का आज का कार्यक्रम:

प्रधानमंत्री आज दोपहर 1.45 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे.

उसके बाद हेलीकॉप्टर से 2:20 बजे मंदुरी हेलीपैड पर पहुंचेंगे.

2:30 से 03.30 बजे तक पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे.

इसके साथ ही वहां जनसभा को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है.

पीएम नरेंद्र मोदी दोपहर लगभग 03.40 बजे ग्राम मंदुरी हेलीपैड से हेलीकॉप्टर से वाराणसी प्रस्थान करेंगे.

Live: पिछली सरकारों ने ढेले भर भी काम नहीं किया- डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें