पिछले दिनों बागपत जेल में प्रेम प्रकाश सिंह उर्फ मुन्ना बजरंगी की गोली मारकर हत्या के बाद जेलों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठने लगे थे। इसके बाद जेलों की सुरक्षा और बढ़ा दी गई थी। लेकिन जेलों की सुरक्षा लगता है सिर्फ दिखावा ही है। जेलों में बंद कुख्यात अपराधी जेल के भीतर कैद नहीं बल्कि शान से जीवन काट रहे हैं। ये हम नहीं बल्कि ऐसा एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। दरअसल रायबरेली जिला कारागार में असलहा-कारतूस के बीच शराब पी रहे कुछ बंदियों का एक वीडियो वायरल हुआ है। वायरल वीडियो में शातिर किस्म के अपराधी जेल में शराब पार्टी कर मौज उड़ा रहे हैं। इसमें बंदी जेलर के आवास पर 10 हजार रुपये भेजने और जेल के गेट पर 5 हजार रुपये देने की बात कहते दिखाई दे रहे हैं। वायरल वीडियो रायबरेली जिला जेल का बताया जा रहा है। इसमें बंद अपराधी जेल में सिगरेट का धुआं उड़ाते हुए सरकारी मशीनरी को आइना दिखा रहे हैं।

मामला संज्ञान में आने पर डीआईजी, जेल उमेश श्रीवास्तव ने जांच के आदेश दिए हैं। बताया जा रहा है कि मामला पता चलते ही प्रशासन ने गुपचुप तरीके से इन बंदियों का तीन दिन पहले ही गैर जिलों की जेलों में तबादला कर दिया। मामले में डीआईजी उमेश श्रीवास्तव ने जांच के आदेश दिए हैं। जेल में अपराधियों के शराब पार्टी किए जाने का वीडियो वायरल होने के बाद रविवार देर शाम डीएम संजय कुमार खत्री और एसपी सुजाता सिंह ने जेल में छापा मारा। अचानक छापेमारी से जेल अफसरों में हड़कंप मच गया। डीएम-एसपी की मौजूदगी में सभी बैरकों और उसमें बंद बंदियों की तलाशी ली। तलाशी के दौरान लाइटर समेत अन्य सामग्री मिली। डीएम-एसपी ने जेल अधीक्षक प्रमोद शुक्ला, जेलर जीआर वर्मा समेत अन्य अफसरों व कर्मचारियों से वीडियो वायरल के बारे में पूछताछ की। एसपी ने बताया कि वीडियो वायरल के साथ-साथ जेल में कई शिकायतें मिल रही थी। इसलिए जेल का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान कुछ आपत्तिजनक सामग्री मिली है, जिसकी जांच कराई जा रही है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]रायबरेली जेल में बंद हैं 25 शातिर अपराधी[/penci_blockquote]
जिला कारागार में बंदियों को रखने की क्षमता 396 है। मौजूदा समय में करीब 1100 बंदी बंद हैं। इसमें से 25 शातिर अपराधी हैं, जो बाहरी जनपदों की जेल से यहां स्थानांतरण कर भेजे गए हैं। कहा जा रहा है कि बाहर से यहां आए अपराधियों का नेटवर्क बड़े अपराधियों से है। यही वजह है कि जेल के अफसर भी उन पर हाथ डालने से कतरा रहे हैं। वीडियो वायरल में पांच अपराधी दिख रहे हैं। इसमें से चार अपराधियों के खिलाफ सदर कोतवाली में एफआईआर दर्ज है। कहा जा रहा है कि जिस अपराधी का नाम एफआईआर में नहीं डाला गया है, उसका संबंध सूबे के एक माफिया डान से है। यही वजह है कि उसका भी स्थानांतरण कर दिया गया है, लेकिन उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की हिम्मत नहीं पड़ी।

[hvp-video url=”https://youtu.be/r4afyR3MdJY” poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/11/Rae-Bareli-Jail-Prisoners-Alcohol-Party-With-Weapons-Video-Viral.jpg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]क्या कहते हैं जिम्मेदार[/penci_blockquote]
डीआईजी जेल लखनऊ परिक्षेत्र उमेश श्रीवास्तव ने कहा कि जिला कारागार रायबरेली के अंदर अपराधियों की ओर से असलहों के बीच शराब पार्टी करने वीडियो वायरल होने का मामला संज्ञान में आया है। प्रकरण की जांच कराई जा रही है। जांच में जो भी जेल अफसर और कर्मचारी दोषी मिलेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जेल की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। जेल अधीक्षक प्रमोद शुक्ला ने कहा कि जेल में चखना और शराब पार्टी का वीडियो वायरल होने की जानकारी पर बंदी निखिल सोनकर को सुल्तानपुर, अजीत को बाराबंकी, दलसिंगार सिंह को फतेहपुर और अंशू का प्रतापगढ़ जिला कारागार स्थानांतरण कर दिया गया है। साथ ही प्रकरण की पहले ही एफआईआर सदर कोतवाली में लिखाई जा चुकी है। कुछ लोगों ने जेल का माहौल खराब करने के लिए वीडियो बनवाया है। जांच कराई जा रही है।

इनपुट – देवेश वर्मा

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें