पिछले करीब दो दशक से विकास की बाट जोह रहे गोमतीनगर रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने की योजनाओं का शिलान्यास 18 मार्च को रेल मंत्री पीयूष गोयल और गृहमंत्री राजनाथ करेंगे। खास बात यह है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई ने 18 साल पहले गोमती नगर स्टेशन को विकसित करने का सपना देखा था। तब से अब तक स्टेशन की नींव शिलान्यास और वादों पर ही रखी जा रही थी। साल दर साल बजट में गोमती नगर के विकास के लिए धनराशि आवंटित की जाती रही लेकिन, इसे विश्वस्तरीय बनाने का सपना साकार नहीं हो सका।

आखिरकार 2014 में केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह गृहमंत्री बने। इसके बाद उन्होंने गोमतीनगर रेलवे स्टेशन के विस्तार पर कार्य शुरू कराया। अब गोमती नगर रेलवे स्टेशन तैयार हो रहा है और इसका शिलान्यास रविवार को गृहमंत्री के साथ रेल मंत्री करेंगे।

वर्ष 2000 में अटल ने देखा था सपना

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के गोमतीनगर रेलवे स्टेशन की नींव 2000 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई ने रखी थी। उन्होंने रेलवे स्टेशन को विकसित कर चारबाग लखनऊ जंक्शन पर ट्रेनों में यात्रियों का लोड कम करने का सपना देखा था। इसके बाद 2003 में पूर्वोत्तर रेलवे स्टेशन के लिए 38 एकड़ जमीन खरीदी। स्टेशन शुरू हो गया, लेकिन जमीन के मालिकाना हक को लेकर एलडीए से मामला फंसा रहा। वर्ष 2005 में रेलवे को 17 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया। इसी क्रम में मार्च 2016 में पूर्वोत्तर रेलवे ने एलडीए को 11 करोड़ रुपये और दिए। जिसके बाद रेलवे को जमीन का मालिकाना हक देने की प्रक्रिया शुरू हो गई।

राजनाथ से शुरू करवाया प्रोजेक्ट पर काम

मालिकाना हक के बीच साल 2016 में गृहमंत्री राजनाथ सिंह व तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के दावे किए। जबकि इससे पहले जनवरी 2016 में पूर्वोत्तर रेलवे महाप्रबंधक राजीव मिश्रा ने स्टेशन को लेकर की गई घोषणाएं और स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के दावे किए। पूर्व डीआरएम अलोक सिंह भी इन दावों में हवा भरते रहे। रेल मंत्री मनोज सिन्हा शिलान्यास को लेकर सक्रिय हुए, लेकिन स्टेशन किस्मत नहीं बदली। अब देखना है कि रेल मंत्री की मौजूदगी से क्या गोमती नगर रेलवे स्टेशन के भाग्य बदलते हैं या फिर नींव दावों पर ही टिकी रहेगी।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह करेंगे परियोजनाओं का शिलान्यास

गृहमंत्री राजनाथ सिंह 18 मार्च को रेलवे की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। वह दो दिवसीय दौरे पर शनिवार को लखनऊ पहुंचे हैं। भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर अध्यक्ष मुकेश वर्मा ने बताया कि रविवार शाम 4:00 बजे लखनऊ के रेलवे स्टेशनों का शिलान्यास और उद्घाटन उत्तर रेलवे स्टेडियम चारबाग में किया जाएगा।

अकेले 1500 करोड़ में बनेगा गोमतीनगर रेलवे स्टेशन

रेलवे भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) गोमतीनगर व् चारबाग रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने का डिजाइन तैयार किया है। इसमें अकेले गोमतीनगर पर 1500 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इससे स्टेशन पर 500 से 100 कमरों का मॉड्यूलर बजट होटल, 17 मंजिला भवन, एकीकृत सुरक्षा प्रणाली, तीन बड़े यात्री प्रतीक्षालय, दो अतिरिक्त यात्री प्लेटफार्म, 20 एक्सीलेरेटर, 20 लिफ्टें व बहुमंजिला अंडरग्राउंड पार्किंग बनाई जाएगी। इन कार्यों को एक साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अतिरिक्त डालीगंज से गोमतीनगर व मल्हौर रेलवे स्टेशन तक दोहरीकरण का काम भी होना है। हालांकि यह प्रोजेक्ट इस बजट में शामिल नहीं है। फिलहाल स्टेशनों के खाते में 109 करोड रुपए है।

 

ये काम हुए पूरे

गोमती नगर स्टेशन पर जल्द ही मुंबई व दिल्ली के लिए सीधी ट्रेन मिलेंगी। कई ट्रेनों के ठहराव भी बढ़ाये जाएंगे। धुलाई व मेंटेनेंस के लिए पिट बनाई गई है। साथ ही प्लेटफार्म एक पर मुख्य लाइन के साथ दो लाइनें और बिछाने का काम शुरू हुआ है। इसके लिए गिट्टियां डाली गई हैं। स्टेशन पर विभूति खंड की ओर से सेकेंड एंट्री बननी है, जहां 42 एकड़ जमीन है और इस मैदान पर स्लीपर बोगी पड़ी है। यहीं पर अवैध अतिक्रमण है जिसे हटाया जाना है।

इन कामों पर होना है काम

साल 2016 में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा की थी कि हावड़ा से देहरादून जाने वाली बाघ एक्सप्रेस का स्टॉपेज गोमतीनगर में किया जाएगा, पर साल भर बाद भी ऐसा नहीं हो सका। ट्रेन सुबह 5:55 बेज लखनऊ जंक्शन से रवाना होती है और दोपहर 12:30 बजे गोरखपुर पहुंचती है। गोमती नगर स्टेशन से पूर्वांचल जाने वाले यात्रियों की काफी संख्या रहती है। उनको राहत होनी थी, इसके अतिरिक्त स्टेशन पर यात्री सुविधाओं सिग्नल इलेक्ट्रिफिकेशन के काम भी होने हैं जो नहीं हो सके।

 

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश: 24 घंटे में 7 एनकाउंटर, 7 बदमाश गिरफ्तार 6 सिपाही घायल

ये भी पढ़ें- रेलवे की हाईटेंशन लाइन पर चढ़ा सनकी युवक, तमाशा देखते रहे लोग

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें