उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के शाहगंज धनबाद से लुधियाना जा रही किसान एक्सप्रेस ट्रेन शनिवार की सुबह स्थानीय रेलवे स्टेशन के आगे दुर्घटनाग्रस्त होने से बच गई।

शाहगंज फैजाबाद रेल खंड पर टूटी मिली पटरी

रेल खंड पर पटरी टूटी मिली होने की सूचना मिलने के बाद ट्रेन को रोक दिया गया। मरम्मत के बाद वह आगे के लिए रवाना हुई। करीब एक घंटे तक चले पटरी के मरम्मत के कार्य की वजह से कई ट्रेनों का परिचालन भी प्रभावित हुआ। पटरी टूटने की वजह विभाग के अधिकारी तापमान में गिरावट की वजह बता रहे हैं।

ट्रेनों का परिचालन भी हुआ बाधित

स्थानीय रेलवे स्टेशन से शनिवार की सुबह करीब 8:30 बजे किसान एक्सप्रेस ट्रेन फैजाबाद की तरफ जाने के लिए रवाना हुई।

ट्रेन अभी आउटर सिग्नल के पास पहुंची थी कि उसको चीनी मिल स्थित रेलवे क्रॉसिंग गेट संख्या 63 सी के गेटमैन चंद्रशेखर यादव ने ट्रेन को आनन-फानन में रुकवा दिया।

ताखा शिवपुर गांव के निवासी युवक ने गेटमैन को ट्रैक टूटी होने को आकर सूचित किया था कि गांव की पुलिया स्थित रेल की पटरी टूटी हुई है।

गेटमैन की तत्परता और सजगता की वजह से किसान एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना ग्रस्त होते होते बच गई।

रेल पटरी टूटे होने की जानकारी विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को गेटमैन ने दिया तो हड़कंप मच गया।

सूचना पर तकनीकी और निर्माण विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंचे और मरम्मत का कार्य शुरू हुआ।

पटरी को प्लेट के सहारे जोड़कर काशन पर ट्रेनों के परिचालन के योग्य बनाया गया। इसके बाद करीब एक घंटे से खड़ी किसान एक्सप्रेस ट्रेन को गण्तव्य के लिए रवाना किया गया।

इन ट्रेनों का आवागमन रोका गया:

पटरी के मरम्मत की वजह से साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन बेलवाई में, बरेली वाराणसी एक्सप्रेस ट्रेन मालीपुर में, कैफियात एक्सप्रेस ट्रेन को जाफर गंज रेलवे स्टेशन पर रोक दिया गया था।

जिससे इन ट्रेनों का परिचालन भी प्रभावित हुआ.

इन ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्रियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा.

पटरी (ट्रैक) के टूटने की वजह के संबंध में पूछे जाने पर स्टेशन अधीक्षक आरपी राम ने बताया कि मौसम में आई तब्दीली और तापमान में गिरावट की वजह से पटरी टूटी हुई है। इस बात की रिपोर्ट व अन्य पहलुओं की जांच विभाग के अधिकारी करेंगे।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें