गृहमंत्री एवं लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह दो दिवसीय शहर के दौरे पर हैं। वह कई वर्षों पहले पाकिस्तान में अपना सब कुछ छोड़कर लखनऊ आए 55 निर्वासितों को भारतीय नागरिकता प्रमाण पत्र बांटेंगे। गृहमंत्री आज एक कार्यक्रम में इन्हें प्रमाण पत्र सौंपेंगे।

अवध चौराहे के पास स्थित सिंधी समाज के शिव शांति आश्रम परिसर में शाम 4:00 बजे से कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। सांसद व गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 3 साल पहले भारतीय नागरिकता के लिए भटक रहे विस्थापित परिवारों को नागरिक का दर्जा दिलाने का वादा किया था। इस कार्य के लिए गृह मंत्रालय के स्तर से लखनऊ के जिलाधिकारी को भारत में आकर बसने वाले सभी विस्थापित हिंदू परिवारों को भारतीय नागरिकता का प्रमाण पत्र सीधे अपने स्तर से जारी करने का विशेषाधिकार दिया गया था।

प्रभारी अधिकारी व एडीएम सिटी पश्चिम संतोष कुमार वैश्य ने बताया एलटीवी (दीर्घ कालीन वीजा) के आधार पर भारतीय नागरिकता पाने के लिए आवेदन करने वाले 192 निर्वासित हिंदुओं में से 55 आवेदकों को पहले चरण में भारतीय नागरिकता प्रमाण पत्र के लिए चुना गया है। इनका वितरण आज गृहमंत्री राजनाथ सिंह करेंगे।

उन्होंने बताया कि बचे हुए अन्य आवेदकों के आवेदन को भी निस्तारित कराने का काम हो रहा है। निस्तारण प्रक्रिया के साथ अन्य औपचारिकताएं पूरी कर लेने वाले आवेदकों को नागरिकता प्रमाण पत्र भी जल्दी प्रशासन उपलब्ध कराएगा। बता दें कि राजधानी लखनऊ में 192 निर्वासित हिंदुओं की संख्या है। जबकि 137 अन्य को भी जल्द ही भारत की नागरिकता प्रदान की जाएगी।

ये हैं गृहमंत्री के आज के कार्यक्रम

21 जनवरी को प्रातः 11:00 बजे भारतीय रेलवे माल गोदाम श्रमिक संघ महाधिवेशन कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिये लक्ष्मण मेला मैदान निकट गोमती ब्रिज निशातगंज जायेंगे।

दोपहर 12:00 बजे प्रधानमंत्री आवास योजना के आवंटन हेतु पत्र वितरण के लिये डूडा कालोनी 60 फिटा रोड फैजुल्लागंज द्वितीय जायेगे।

सायं 4:00 बजे सिंधी समाज के नागरिकों को नागरिक प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम में शिव शान्ति आश्रम वी.आई.पी. रोड आलमबाग जायेेगे।

सायं 5:15 बजे सेंट मैरी इंटर कालेज में योग बिहार का उद्घाटन करने हेतु डाक्टर खेड़ा निकट पारा थाना जायेंगे।

गृहमंत्री कार्यक्रम के उपरांत सायंकाल 6:40 बजे लखनऊ एयरपोर्ट से दिल्ली को रवाना होंगे।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें