उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए शुक्रवार 9:00 से मतदान शुरू हो गया। मतदान शाम के 4:00 बजे तक तिलक हाल में चलेगा। शाम 5:00 बजे से मतगणना होगी। राज्यसभा के चुनाव में वोटिंग करने के लिए विधायकों का जमावड़ा विधानसभा के विधानमंडल दल कार्यालय में सुबह से ही लगना शुरू हो गया था। भाजपा विधायकों की रास चुनाव से पहले दो दिन की ट्रेनिंग भी हुई कि किस प्रत्याशी को कौन विधायक वोट देगा। भाजपा ने राज्यसभा चुनाव में अपने 9 प्रत्याशी उतारे हैं और सभी प्रत्याशियों की जीत का दावा कर रही है। ये चुनाव बेहद दिलचस्प और दांवपेच वाला माना जा रहा है। अब देखने वाली बाते ये है कि भाजपा के कितने प्रत्याशी चुनाव जीत पाते हैं। वहीं सपा और बसपा ने भी कमर कसी हुई है।

9वां उम्मीदवार जिताने के लिए भाजपा ने लगाई विपक्ष में सेंध

ऐसा माना जा रहा है कि बीजेपी ने अपना 9वां उम्मीदवार जिताने के लिए बड़ा दांव चलते हुए विपक्षी खेमे में सेंध लगा दी है। बीएसपी विधायक अनिल सिंह बीजेपी कैंप में दिखे हैं। वहीं, दूसरी तरफ सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की पूरी कोशिश है कि गठबंधन की राजनीति को चमकाने के लिए बीएसपी उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर को राज्यसभा पहुंचाया जाए।

सूत्रों का कहना है कि अखिलेश की रणनीति यह है कि अगर सेंधमारी हुई तो जया बच्चन के बदले में अंबेडकर को जिताया जाए। बता दें कि चुनाव में क्रॉस वोटिंग के डर बहुजन समाज पार्टी ने उनको समर्थन देने वाली समाजवादी पार्टी से नौ विधायकों की सूची मांग ली थी। भाजपा के आठ सदस्यों तथा समाजवादी पार्टी की जया बच्चन का राज्यसभा जाना तय है। इसी के बीच में भाजपा ने अपने अतिक्ति वोट के सहारे नौवें प्रत्याशी को राज्यसभा भेजने की कवायद शुरू कर दी है।

मुख्तार अंसारी नहीं डालेंगे वोट

बता दें कि मऊ से विधायक मुख्तार अंसारी हत्या के आरोप में बांदा जेल में बंद हैं। 20 मार्च को विशेष जज (एससी-एसटी) गाजीपुर ने अंसारी को वोट देने की दी छूट दी थी। इसके बाद राज्य सरकार ने स्पेशल जज के आदेश को हाईकोर्ट में दी। गुरुवार को जस्टिस राजुल भार्गव की एकलपीठ ने इस पर सुनवाई करते हुए मुख्तार के मतदान पर रोक लगा दी। साथ ही कोर्ट ने आदेश की कॉपी तत्काल बांदा जिला जेल भेजने का आदेश भी दिया है। बता दें कि गुरुवार को चुनाव आयोग ने भी मुख्तार अंसारी को वोट डालने की अनुमति दे दी थी।

कुल 10 सीटों के लिए हो रहा मतदान

बता दें कि देश भर में 59 सीटों के लिए 23 मार्च को राज्यसभा का चुनाव होने जा रहा है। यूपी से इस बार कुल 10 उम्मीदवार राज्यसभा पहुंचने वाले हैं। इसमें से 8 सीटों पर बीजेपी की जबकि एक पर समाजवादी पार्टी की जीत पक्की है। यूपी की 10वीं सीट पर सबसे बड़ा सस्पेंस बना हुआ है। इस सीट पर एसपी-कांग्रेस जहां बीएसपी को जिताने में जुटी हैं, वहीं बीजेपी ने भी 9वां उम्मीदवार दे रखा है।

दरअसल यूपी में राज्यसभा चुनावों की गणित के मुताबिक एक कैंडिडेट को जीत के लिए 37 विधायकों के मतों की जरूरत है। बीजेपी के पास 311 और सहयोगियों अपना दल एस (9) व सुभासभा (4) को मिलाकर एनडीए के कुल 324 विधायक हो रहे हैं। वहीं एसपी के पास 47, बीएसपी के 19, कांग्रेस के 7, आरएलडी के 1, निषाद के 3 और निर्दलीय तीन विधायक हैं। नरेश अग्रवाल के बीजेपी में शामिल होने के बाद इस बात की आशंका तेज हो गई है कि एसपी से विधायक उनके बेटे नितिन अग्रवाल क्रॉस वोटिंग करेंगे।

ये भी पढ़ें- छेड़छाड़ से तंग छात्रा ने खुद को जिंदा जलाया, पुलिस पर लापरवाही का आरोप

ये भी पढ़ें- जर्मनी के राष्ट्रपति के आगमन से पहले बाबतपुर एयरपोर्ट पर सैटेलाइट फोन बरामद

ये भी पढ़ें- स्कूली वैन में रोडवेज बस ने मारी टक्कर, आधा दर्जन बच्चे घायल

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें