आज दशहरा है और आज रावण का पुतला दहन किया जाएगा, लेकिन हम यहां बात कर रहे हैं एक ज़िन्दा इंसान की जो खुद को आग लगाकर मौत की छलांग लगाता है. कौन है ये शख्स ? और ये आदमी आखिर मौत की छलांग क्यों लगाता है?

पूरे देश में आज दशहरा का पर्व मनाया जा रहा है. दशहरा में देश भर में रामलीला के मंचन होता हैं, जहां भगवान श्री राम जी की जीवनी पर रौशनी डाली जाती है तो वहीं श्री राम और रावण की पूरी कहानी को इन दिनों दोहराया जाता है.

इसके लिए मंच तैयार किया जाता है और अलग-अलग शहरों में मेले भी लगाए जाते हैं लेकिन बुलंदशहर के खुर्जा में 10 दिनों तक चलने वाली रामलीला के दौरान 10 छलांग भी लगाई जाती हैं और उन छलांगों को नाम दिया जाता है मौत की छलांग

आमिर आज़ाद नाम का शख्स, जो कुछ दिखाता है, उसको देखकर कोई भी अपने दांतों तले उंगलियाँ दबा ले.

ऐसी तस्वीर आपने सिर्फ फिल्मों में ही देखी होगी. इतना ही नहीं, ये तस्वीर आपको विचलित भी कर सकती है।

रावण दहन से पहले यहां लगाई जाती मौत की छलाँग:

अब आप देखिए कि किस तरह ये शख्स हाथ मे पेट्रोल की केन लिए 60 से 65 फिट ऊँचाई पर जाता है.

वहां पहुंचकर अपने आपको आग लगा लेता है, इतना ही नहीं ये शख्स अपने जलते शरीर पर और पेट्रोल डालता है और फिर ये शख्स मौत की छलांग लगाता है।

शख्स सिर्फ एक छलाँग नहीं लगाता है, बल्कि रावण दहन से 10 दिन पहले से चलने वाली रामलीला में हर दिन ये इसी तरह मौत की छलांग लगाता है।

मौत की छलांग लगाने वाले आमिर से जब हमने बात की उसने बताया कि उससे पहले उसके पिता इस काम को करते थे. उनकी मौत के बाद अब आमिर खुद ये छलांग लगाता है.

आमिर का दावा है कि वो 150 फिट तक कि ऊंचाई से ये छलांग लगा चुका है. इतना ही नहीं खुर्जा में रामलीला के साथ-साथ लोग इस मौत की छलाँग को देखने दूर-दूर पहुंचते हैं।

हालांकि आमिर के इस स्टंट को करने से पहले सेफ्टी किट सहित सुरक्षा के तमाम इंतज़ाम किए जाते हैं लेकिन फिर भी इस स्टंट को देखने आए सभी लोगों की स्टंट के दौरान एक बार तो सांस ही रुक जाती है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें