आज़ादी के समय भारत की साक्षरता दर मात्र बारह (12%) प्रतिशत थी जो बढ़ कर लगभग अब चौहत्तर (74%) प्रतिशत हो गयी है। परन्तु अब भी भारत संसार के सामान्य दर (पिच्यासी प्रतिशत 85%) से बहुत पीछे है। भारत में संसार की सबसे अधिक अनपढ़ जनसंख्या निवास करती है। इस मुद्दे पर सरकार भी गंभीर है जिसके लिए तरह तरह की योजनायें चलाती है और शिक्षा को प्रोत्साहित करती है। सरकार की इस पहल को  कुछ लोग भुनाने से भी बाज़ नहीं आते है। ऐसे लोग शिक्षा को व्यवसाय बना चुके है और मासूमों के जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे है।
ऐसा ही एक मामला लखनऊ की कुर्सी रोड के बेहटा गाँव के समीप देखने को मिला, जहाँ खुलेआम बच्चों के भविष्य का सौदा होता है। दरअसल बेहटा गाँव के पास इंडियन कान्वेंट पब्लिक स्कूल नामक स्कूल है। जिसके पास कक्षा 5 तक की मान्यता है परन्तु चंद सिक्कों की खनक में स्कूल बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहा है। स्कूल की हालत देख कर हर कोई यह सोचने पर मजबूर हो जाता है क्या हम वाकई 21वीं शताब्दी में जी रहे है। हर तरफ कुड़ों का अम्बार, धुल मिट्टी में बच्चे पढने के लिए मजबूर है परन्तु इन सब की परवाह किये बगैर स्कूल अपनी जेब भरने में लगा हुआ है।

5वीं कक्षा तक की है मान्यता , 10वीं तक चलता है स्कूल

इंडियन कान्वेंट पब्लिक स्कूल खुलेआम सरकार को ठेंगा दिखाते हुए मानकों की धज्जियाँ उड़ा रहा है। स्कूल मालिक अपने रसूख का परिचय देते हुए खुलेआम मनमानी कर रहा है। दरअसल स्कूल की मान्यता 5वीं कक्षा तक की जबकि स्कूल में 10वीं तक की पढ़ाई धड़ल्ले से चल रही है। स्कूल के तरफ 10वीं कक्षा के छात्रों को आई कार्ड भी जारी किया जाता है।

स्कूल संचालक का भाई अपहरण व बलात्कार आरोप में है जेल

इंडियन कान्वेंट पब्लिक स्कूल की कमान दीपक लोधी नामक व्यक्ति के हाथ में है परन्तु जब दीपक लोधी से बात की गयी तो बताया की यह स्कूल उसके भाई कुलदीप लोधी चलाते थे जो अभी जेल में है, इस मामले की जब पड़ताल की गयी तो चौकाने वाले खुलासे सामने आये।दरअसल कुलदीप लोधी अनवारी गाँव निवासिनी पलक (परिवर्तित नाम) (17 साल) को अगवा कर फरार हो गया था। मामला थाना पहुंचा तब पुलिस वालों ने कड़ी मशक्कत कर आरोपी को दबोच जेल भेज दिया। बताया जाता है की पलक पहले इंडियन कान्वेंट स्कूल की छात्र थी जो बाद में उच्च शिक्षा के लिए दुसरे स्कूल में चली गयी परन्तु आरोपी ने पीछा नही छोड़ा व कुछ माह पूर्व उक्त युवती को अगवा कर शादी का दबाव बनाने लगा।

गृहमंत्री व नेताओं के साथ फ़ोटो लगाकर दिखाता है धौंस

स्कूल संचालक वर्तमान गृहमंत्री राजनाथ सिंह व अन्य नेताओं के साथ खीचीं हुई फ़ोटो लगाकर अधिकारी व अन्य लोगों को अर्दब में लेने की कोशिश करता है। बताया जाता है की संचालक पूर्व में प्रॉपर्टी डीलर था जो चंद पैसों की लालच व कुछ सफेदपोशों के संरक्षण में बच्चों के भविष्य का सौदागर बन गया।

किसान यूनियन ने की जिलाधिकारी से शिकायत, कार्यवाही शून्य

इंडियन कान्वेंट पब्लिक स्कूल की मनमानी को लेकर प्रदेश में कार्यरत एक किसान यूनियन संगठन ने जिलाधिकारी व अन्य सम्बंधित अधिकारीयों को पत्र लिख कर अवगत कराया था व कार्यवाही की मांग किया था। इसके वावजूद इस स्कूल पर कोई भी कार्यवाही नहीं हुई। अपने रसूख का परिचय देते हुए स्कूल संचालक दीपक लोधी ने मामला रफा दफा कर दिया।

क्या कहते है जिम्मेदार ?

उप जिलाधिकारी बीकेटी सूर्य कान्त त्रिपाठी बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ एक दंडनीय अपराध है इसकी जांच करा उचित कार्यवाही की जाएगी।
UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें