बिहार के मुजफ्फरपुर शेल्टर होम की तरह देवरिया नारी संरक्षण गृह में भी देह व्यापार और मानव तस्करी का खुलासा होने के बाद उत्तर प्रदेश के लोगों में काफी आक्रोश पैदा हो गया है। इस पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देवरिया कांड पर बड़ी कार्रवाई करते हुए डीएम सुजीत कुमार को हटा दिया है और पूर्व जिला प्रोबेशन अधिकारी (डीपीओ) अभिषेक पांडेय को सस्पेंड कर दिया गया है। वहीं, अतिरिक्त प्रभार संभालने वाले दो अफसरों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। वहीं शाशन ने एटा के जिलाधिकारी अमित किशोर को देवरिया का नया जिलाधिकारी बनाया है।

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने कहा कि प्रकरण की समग्र जांच की जाएगी। जिला प्रशासन कार्रवाई कर रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग समन्वय कर रहा है। उन्होंने जानकारी दी कि बच्चों का महिला चिकित्सक से मेडिकल करवाया जाएगा व 164 के बयान पॉक्सो मजिस्ट्रेड के सामने करवाए जाएंगे। वहीं, महिला एवं बाल कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि मामले पर सीएम योगी बेहद गंभीर हैं। उन्होंने दो सदस्यीय जांच कमेटी का गठन कर दिया है और अगले 12 घंटों में सभी जिलों के सुधार गृहों की रिपोर्ट तलब की है।

जांच समिति में शामिल अपर मुख्य सचिव महिला कल्याण रेणुका कुमार व अपर पुलिस महानिदेशक (महिला कल्याण) अंजू गुप्ता को जांच के लिए हेलीकॉप्टर से देवरिया भेजा गया है। ये दोनों अधिकारी बाल गृह की बच्चियों से एक-एक कर बात करेंगी और कल (मंगलवार) को रिपोर्ट सीएम योगी को सौंपेंगी। रीता बहुगुणा जोशी ने बताया कि मामले पर उच्च स्तरीय जांच प्रारम्भ हो चुकी है। बाल गृह के खिलाफ पहले भी एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी है।

उन्होंने बताया कि दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी अफसरों के साथ मुझे भी बुलाया और चिंता व्यक्त करते हुए कई तत्काल निर्णय लिए। डीपीओ अभिषेक पांडेय को सस्सपेंड कर दिया गया है व अंतरिम चार्ज संभालने वाले डीपीओ नीरज कुमार व अनूप सिंह पर विभागीय कार्रवाई किये जाने का आदेश दिया गया। रीता बहुगुणा जोशी ने बताया, बैठक में मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय, अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार व एडीजी एलओ समेत कई अधिकारी मौजूद थे। मामले में दोषी किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा।

कानपुर में नहीं पाई गई कोई भी कमी- प्रोबेशन अधिकारी

देवरिया की घटना के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा सभी जिलों के संवासिनी गृहों का विभागीय व जिला प्रशासन के साथ औचक निरीक्षण करने के आदेश जारी किये गए। इस पर सुबह कानपुर जिला के मजिस्ट्रेट व प्रोबेशन अधिकारी के साथ पुलिस की टीम पहुंची और स्वरुप नगर में बने संवासिनी गृह का निरिक्षण किया। साथ ही वहा रह रही संवासिनियों से पूँछताछ की। जिला प्रोबेशन अधिकारी आशुतोष पाण्डेय ने बताया की आज जिलाधिकारी के आदेश पर रूटीन चेकिंग केअलावा आज औचक निरीक्षण किया गया यहां संवासिनियों से पूँछतांछ की गयी है उन्हें किसी तरह से परेशानी तो नहीं वह दबाव में तो नहीं रह रही है। साथ महिला और बाल गृहों में भी चेकिंग की गई। उन लोगों का अलग-अलग बयान लिया गया और स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी ली तो कोई भी महिला ने कोई शिकायत नहीं की।

ये भी पढ़ें-

मुजफ्फरपुर जैसा देवरिया के नारी संरक्षण गृह में देह व्यापार और मानव तस्करी का धंधा

मथुरा: भाजपा विधायक पूरन प्रकाश के काफिले पर जानलेवा हमला

कर्ज लेकर पिता का इलाज कराने आये युवक को अधमरा कर बदमाशों ने 50 हजार लूटे

आजमगढ़: आशा बहू कार्यकत्री की रेप के बाद हत्या, हड़ताल पर आशा बहुएं

लखनऊ: दो घंटे लेट लुटेरे के घर पहुंची थी पुलिस, तब तक भाग गया लुटेरा

एक लाख का इनामी खूनी लुटेरा विनीत तिवारी अपने जीजा कवींद्र के साथ गिरफ्तार

अभियुक्त ने बताया लूट कांड और गनमैन की हत्या का पूरा घटनाक्रम

खूनी लुटेरे के डर से पांच महीने में ही डर कर भाग गया था पुलिसकर्मी

दुस्साहसिक घटना को अंजाम देकर भागने में लुटेरे ने ली थी बहनोई की मदद- एसएसपी

आजमगढ़: हत्या के लिये आया शार्प शूटर राजन पासी साथियों सहित गिरफ्तार

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें