आगामी 26 जनवरी 2018 (गणतंत्र दिवस) को निकाली जाने वाली भव्य परेड की तैयारियां लखनऊ में जोरों पर हैं। परेड का बुधवार को फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया। इस मौके पर स्कूली बच्चों ने कदम से कदम मिलाए। परेड में सबसे आगे सीमा सुरक्षा बल के जवानों की टोली रही। उनकी कदमताल देखकर राहगीर रुकने को मजबूर हो गए। इसके अलावा स्कूली बच्चों के फ्लैग मार्च और बैंड बजाते हुए कई लोगों ने कैमरे में कैद किया। विधानसभा के सामने बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने भी सबको मंत्रमुग्ध कर दिया।

परेड में सेना के जवान, पीएसी, एनसीसी कैडेट्स, सीएमएस और सैनिक स्कूल के बैंड टुकड़ियां भी शामिल रहीं। इस दौरान परेड कैसरबाग बस अड्डे, सफेद बारादरी, परिवर्तन चौक, क्लार्क अवध होटल और सीडीआरआई होते हुए शहीद स्मारक पहुंची। परेड में सबसे आगे पुलिस की जीप दौड़ती हुई सड़क से ट्रैफिक हटवाती रही। तीन किमी के दायरे में निकली परेड में सेना के जवानों की टुकड़ियों और ने सबका सीना गर्व से चौड़ा कर दिया। अपर जिलाधिकारी ने कहा कि परेड में भाग लेने वाली टुकडिय़ों एवं दलों और चयनित टीमों का पूर्वाभ्यास पुलिस लाइन्स हो रहा है। प्रथम पूर्वाभ्यास 22 जनवरी व फुल ड्रेस पूर्वाभ्यास 24 जनवरी 2018 को 9:30 बजे से विधान सभा के सामने आयोजित किया गया। इसमें सेना की टुकड़ियों और स्कूली बच्चों ने भाग लिया। वहीं परेड को और भव्य बनाने के लिए सेना के हेलीकॉप्टर ने आसमान से पुष्प वर्षा कर चार चांद लगा दिए।

विधान सभा पर रहेगा एटीएस का पहरा

फुल ड्रेस रिहर्सल परेड के दौरान विधान सभा की सुरक्षा के दौरान एटीएस के जवान तैनात रहेंगे। पूरा विधान भवन सुरक्षाकर्मियों के घेरे में है। यहां एसएसपी दीपक कुमार भी पुलिस फ़ोर्स के साथ मौजूद रहेंगे। वहीं पुलिस ने चारबाग रेलवे स्टेशन सहित होटल और माल्स में भी चेकिंग अभियान चला रही है। परेड रिहर्सल में सबसे आगे सेना के जवान रहे। इसके बाद सीमा सुरक्षा बल के जवान सीधी नजर रखते हुए आगे बढ़ते रहे। ठीक इनके पीछे बैंड टोली भी रही। सारे जहां से अच्छा की धुन पर पर राहगीरों और दर्शकों ने तालियों से स्वागत किया।

[foogallery id=”175396″]

परेड में सीआरपी, पीएसी, होमगार्डस, पीएसी का बैंड, एनसीसी बालक की टोली और उनके पीछे एनसीसी बालिका कदम से कदम मिलाते हुए आगे बढ़ती रहीं। इनके अलावा परेड में यूपी पुलिस सैनिक स्कूल का बैंड-परेड, सेंट जोजफ इंटर कॉलेज बालक-बालिका, स्काउट गाइड की परेड और बैंड टोली आगे बढ़ती रही। वहीं सिटी मॉन्टेसरी स्कूल गोमतीनगर के बच्चों ने बैंड, परेड और फ्लैग मार्च निकालकर खूब वाहवाही बटोरी। लखनऊ पब्लिक स्कूल राजाजीपुरम, जुबली इंटर कॉलेज कॉलेज, होमगार्ड्स बैंड, राजकीय इंटर कॉलेज, एलपीएस की बच्चों द्वारा बैंड और परेड की भी तारीफ हुई। बॉयज एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज के बच्चों ने भी परेड में हिस्सा लिया।

गणतंत्र दिवस को अधिकारी भी हैं अलर्ट

जिलाधिकारी लखनऊ कौशल राज शर्मा, अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी जितेन्द्र मोहन सिंह ने गणतन्त्र दिवस की तैयारियों को लेकर पहले ही बैठक कर चुके हैं। बैठक में अपर जिलाधिकारी ने आगामी गणतंत्र दिवस के आयोजन के लिए उपस्थित अधिकारियों से यह अपेक्षा की है कि राष्ट्रीय पर्व गत वर्षो से भी उत्कृष्ट व गरिमामय कार्यक्रमो का आयोजन हो। उन्होंने कहा है कि 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर होने वाले सभी कार्यक्रम रोचक, आकर्षक, प्रेरणादायक एवं शिक्षाप्रद होंगें।

उन्होंने कहा कि 26 जनवरी, 2018 को विधान सभा के समक्ष होने वाला कार्यक्रम गरिमायुक्त एवं महत्वपूर्ण होता है। जिसमें राज्यपाल एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहतें हैं। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस परेड भव्य एवं प्रतिष्ठित समारोह है। अपर जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने विभिन्न विभागों को निर्देश दिये हैं कि वो अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन निष्ठापूर्ण व मेहनत से करते हुए आगामी गणतंत्र दिवस की सभी तैयारियॉं समय से पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

उन्होने कहा कि गणतंत्र दिवस 2018 को विधान सभा के सामने से गुजरने वाली गणतंत्र दिवस परेड का नेतृत्व सेना के कमाण्डर करेगें। उन्होंने गणतंत्र दिवस पर आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों के लिए सभी समन्वयकों से जिम्मेदारी दृढतापूर्वक एवं क्षमतानुसार पूरी करने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस पर भव्य आयोजन हेतु जिन जिन विभाग की ड्यूटी लगायी गयी है।

वह अपने उच्च अधिकारियों के संज्ञान मे लाये तथा परेड के प्रारंभ होने के स्थान से लेकर अन्तिम समाप्ति स्थान पर की जाने वाली तैयारियों के लिए आपस मे समन्वय कर लें। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर राज्यपाल विधान भवन के समक्ष परेड का अभिवादन स्वीकार करेंगें। जिलाधिकारी ने कहा कि रूट डायवर्जन की सूचना जनसाधारण को स्पष्ट रूप से दी जायेगी तथा सूचना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये।

इन मार्गों से निकली परेड

परेड का मार्ग रविन्द्रालय/बाल संग्रहालय चारबाग से प्रारम्भ होकर गुप्ता तिराहा चारबाग से शुरू हुई। यहां से दाहिने मोहन होटल के सामने से बाॅस मण्डी चौराहे से दाहिने गुरू गोबिन्द सिंह मार्ग होते हुए लालकुआ चौराहा वाया महाराण प्रताप चौराहा, वार्लिगटन (हुसैनगंज) चौराहा, बापू भवन (रायल होटल) होते हुए विधान सभा के सामने से गुजरते हुए हजरतगंज चौराहा से बाये अल्का तिराहा, मेफेयर तिराहा होते हुए हिन्दी संस्थान तिराहे से दाहिने एसबीआई तिराहे के सामने से होते हुए केडीसिंह बाबू स्टेडियम के गेट नंबर 06 से प्रवेश कर समाप्त हुई।

तत्पश्चात गेट नंबर 5 (मोतीमहल लाॅन की ओर) से बच्चे बाहर निकल कर बसों में बैठेगें तथा परेड का शेष भाग (आर्मी के टैक वाहन, व झाकिया आदि) इसी मार्ग से आगे बढकर मोतीमहल तिराहे से दाहिने चिरैयाझील, सिकन्दरबाग, सप्रूमार्ग तिराहा, हजरतगंज चौराहा, डीएसओ, बन्दरियाबाग, लालबत्ती चौराहा होकर वापस गई। परेड के चलने से पहले परेड का रूट पूर्ण रूप से सुरक्षित कर दिया गया तथा इन पर किसी प्रकार के यातायात का संचालन नहीं हुआ। परेड का रूट बन्द हो जाने के पश्चात सामान्य यातायात का संचालन हुआ।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें