पंजाब नेशनल बैंक में देश का बड़ा बैंकिंग घोटाला हुआ है. ये घोटाला करीब 11500 करोड़ रुपये से ज़्यादा का बताया जा रहा है. पीएनबी ने बुधवार को शेयर बाज़ार को मुंबई स्थित शाखा में इस घोटाले की जनाकारी दी. इस घोटाले में कारोबारी नीरव मोदी का नाम सामने आया है. पीएनबी ने बताया कि कुछ खाताधारकों को लाभ पहुंचाने के लिए लेन-देन की गई. इन लेन-देन के आधार पर ग्राहकों को दूसरे बैंकों ने विदेशों में क़र्ज़ दिए थे. वहीँ एक खबर ने सनसनी फैला दी जब कानपुर में रोटोमैक कंपनी के मालिक विक्रम कोठारी के 5000 करोड़ लेकर भागने की ख़बरें आई. हालाँकि अभी-अभी पता चला है कि लग्जरी फाइव स्टार जिंदगी जी रहे कोठारी और इस दौरान पत्रकारों के सवालों से बचते हुए विक्रम कोठारी चुपचाप निकल गए.

कोठारी के खिलाफ आरबीआई का नोटिस

कोठारी के खिलाफ आरबीआई ने नोटिस दिया है. पेन बनाने वाली रोटोमैक कंपनी के मालिक विक्रम कोठारी ने शहर के 5 सरकारी बैंकों से 5000 करोड़ रुपये का लोन लिया था और अब लगातार उनके ठिकाने बदल रहे हैं. 5 हजार करोड़ का लोन लेने वाले कोठारी भागते फिर रहे हैं. नीरव मोदी के मामले ने देश की राजनीति में भूचाल मचा दिया और इस दूसरी खबर के बाद ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि अभी और ऐसे कई नाम सामने आ सकते हैं जिनकी नजर देश छोड़कर भागने पर हैं.

सरकारी बैंकों का 5 हजार करोड़ फंसा

विक्रम कोठारी रोटोमैक कंपनी के मालिक हैं और लग्जरी फाइव स्टार जिंदगी जी रहे कोठारी को बैंक वाले ढूंढ रहे हैं. इधर जनता की गाढ़ी कमाई को लुटाने का आरोप झेल रहे कोठारी से जब पत्रकारों ने सवाल किये तो कोठारी बिना कोई जवाब दिए चुपचाप निकल गए. बता दें कि कोठारी के खिलाफ आरबीआई ने नोटिस दिया है. इलाहाबाद बैंक समेत 5 बैंकों का 50 अरब रु बकाया बताया जा रहा है. वहीँ आशंका व्यक्त की जा रही है कोठारी किसी भी वक्त देश छोड़कर भाग सकते हैं.

यहाँ भी मामला नियमों की अनदेखी का:

बताया जा रहा है कि विक्रम कोठारी ने कंपनी के विस्तार के नाम पर सार्वजनिक क्षेत्र के 5 बैंकों से 5 हजार करोड़ से ज्यादा का कर्ज हासिल किया, जिसमें नियमों की जमकर अनदेखी की गई. बैंकों ने कोठारी पर मेहरबानी जारी रखी और ये रकम 5000 करोड़ तक पहुँच गई. अब आरबीआई की नोटिस के बाद विक्रम कोठारी भागे-भागे फिर रहे हैं.

PNB घोटाले का आरोपी देश छोड़कर भागा

वहीं, इस मामले में खुलासा हुआ है कि पीएनबी से नीरव मोदी ने 2000 करोड़ और मेहुल चौकसी ने 9000 करोड़ रूपये लिए थे. ये दोनों विदेशों से कच्चा हीरा आयात करते थे. सीबीआई ने दोनों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. बैंक ने दोनों के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी करने की मांग की है. बताया जा रहा है नीरव देश के बाहर जा चुका है.  नीरव मोदी का नाम फोर्ब्स की भारतीय अमीरों की सूची में भी 85वें नंबर पर है. लेकिन सवाल उठ रहा है कि लुकआउट नोटिस के पहले ही नीरव मोदी देश छोड़कर भागने में कामयाब कैसे रहा.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें