देश-प्रदेश में दूध में मिलावट की घटना बढ़ती ही जा रही है। आए दिन दूध में किसी नए किस्म के मिलवाट की सूचना मिलती रहती है। कहीं दूध को सिन्थेटिक तरीके से बनाया जा रहा है तो कहीं पेंट की मिलावट की जा रही है। मिलवाटी दूध की खबरें प्रतिदिन कहीं ना कहीं से आती रहती है। ऐसा ही मामला उन्नाव जिले में आया है। घटना का पर्दाफाश तब हुआ जब Uttarpradesh.org की टीम ने मामले की जाँच पड़ताल की।

बता दें कि उन्नाव जिले में विभिन्न डेयरियों का संचालन अवैध रूप से होता है। लेकिन जिला प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं करता है। जनता की स्वास्थ के साथ हो रहे इस खिलवाड़ से जनता क्षुब्द्ध है। जानकारी के अनुसार गंगाघाट निवासी एक महिला ने डेयरी से दूध लेने के लिए किसी को भेजा था। दूध मंगवाने के बाद बच्चों को पिलाने के लिए दूध को गर्म किया। महिला ने बताया कि जैसे ही दूध को गर्म किया तो दूध से रबड़ जैसा पदार्थ निकला। घटना के बाद क्षेत्र में हड़कंप मच गया है।

ये भी पढ़ेंः समाजवादी व्यापार सभा के प्रदेश अध्यक्ष आनंद अग्रवाल ने दिया इस्तीफा

अवैध रूप से संचालित होती हैं सैकड़ों डेयरियां

जानकारी के मुताबिक जिले में सैकड़ों डेयरियां अवैध रूप से संचालित की जाती है। जिला प्रशासन की नजर इन दूध बेचने वाली डेरियों पर नहीं पड़ रही है। गंगाघाट में लोगों के साथ खिलवाड़ हो रहा है। नगर में सैकड़ों डेयरी अपने मन मुताबिक दूध बेच रही हैं। ताजा मामला पोनी रोड स्थित दूध डेरी का है। जहां दूध में रबड़ की तरह पदार्थ निकल रहा है। लोगों के स्वास्थ के प्रति ऐसा खिलवाड़ देखकर लोग अचंभित हैं। वहीं परिवार के लोग बच्चों को दूध पिलाने में भी हिचक रहे हैं। नौनिहालों के भविष्य से इस तरह का खिलवाड़ कर रहे डेयरी संचालकों पर कब तक कार्रवाई होती है ये बात तो जिला प्रशासन ही बताएगा।

ये भी पढ़ेंः 24 घंटे में पुलिस ने किया खुलासाः आशनाई में गई अधिवक्ता की जान

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें