उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले की सांसद व केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने उन्नाव रेप मामले में कहा कि हमारी सरकार कानून का पालन कर रही है। किसी भी मामले में कोई भी हो उसे छोड़ा नहीं जाएगा। कल राष्ट्रीय अध्यक्ष ने भी कह दिया है कि गुंडा गर्दी करने वाला कोई बख्शा नहीं जाएगा चाहे वह किसी भी दल का हो। सरकार ने तत्परता से एसआईटी गठित किया और सरकार ने सीबीआई के लिए भी कह दिया है जो लोग इसको तूल दे रहे हैं किसी भी बेटी के साथ दुर्व्यवहार होना या कोई काम होना अच्छी बात नहीं है। मुझे याद है मायावती के कार्यकाल में बांदा रेप कांड हुआ था, जिसमें 10 दिन बाद एफआईआर दर्ज किया गया था। महिला की इज्जत की सुरक्षा के साथ हर एक लोगों को खड़ा होना चाहिए। विधायक की गिरफ्तारी जांच का विषय है। इस पर में कोई ज्यादा टिप्पणी नहीं कर सकती।

इलाहाबाद हाईकोर्ट कर रही उन्नाव गैंगरेप केस पर सुनवाई

उन्नाव गैंगरेप केस में जहां यूपी सरकार ने सीबीआई जांच की सिफारिश कर दी है। वहीं, इस मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने भी सख्त रवैया अपनाते हुए साफ-साफ सरकार से पूछा है कि वह 1 घंटे में बताए कि रेप के आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सेंगर को गिरफ्तार करेंगे या नहीं। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने इस मामले में यूपी सरकार से रिपोर्ट भी मांगी है।

स्वत: संज्ञान में हाई कोर्ट ने लिया मामला

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के उन्नाव गैंगरेप मामले पर दायर की गई याचिका को सुप्रीम कोर्ट में स्वीकार किये जाने के बाद अब इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इस मामले पर स्वत: संज्ञान लिया है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उन्नाव गैंगरेप मामले पर स्वत: संज्ञान लेते हुए 12 अप्रैल की सुनवाई की तारीख निर्धारित की थी। कोर्ट ने इस मामले में एक एमिकस क्यूरी भी नियुक्त किया है।

विधायक पर दर्ज कर ली गयी है FIR

इस मामले में सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार रात विधायक को सरेंडर करने का आदेश दिया था और गुरुवार को विधायक पर पुलिस ने FIR भी दर्ज कर ली गई है। कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ पुलिस ने धारा 363, 366, 376 ,506 और पॉक्सो ऐक्ट के तहत केस दर्ज किया है। इसके अलावा यूपी सरकार ने इस मामले में सीबीआई जांच की सिफारिश भी कर दी है।

सीबीआई तय करेगी आरोपी विधायक की गिरफ्तारी

उन्नाव गैंगरेप केस में आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर की गिरफ्तारी फिलहाल टलती दिख रही है। यूपी के डीजीपी ओपी सिंह और प्रधान गृह सचिव अरविंद कुमार ने आज लखनऊ में प्रेस कांफ्रेस की। इस दौरान उन्होने कहा, ‘पीड़िता के आरोप के आधार पर बीजेपी विधायक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है और मामला सीबीआई को सुपुर्द कर दिया गया है। अब विधायक की गिरफ्तारी होनी है या नहीं इस बात का फैसला सीबीआई को करना है।’

अब तक पांच आरोपी गिरफ्तार

इस मामले में बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर गैंगरेप और हत्या का आरोप लगा है। अभी तक मामले में पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जिसमें विधायक कुलदीप सिंह सेंगर का भाई अतुल सिंह भी शामिल है।

पीड़िता के परिवार को सुरक्षा

दोनों आला अफसरों ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेस के दौरान कहा कि पीड़िता के परिवार को सुरक्षा मुहैया कराई गई है। पीड़िता का परिवार बार-बार अपनी जान को खतरे की बात करता रहा था, जिसके बाद यह फैसला लिया गया है। प्रशासन ने एसआईटी के साथ जेल डीआईजी और उन्नाव जिला प्रशासन से मामले में रिपोर्ट तलब की थी। एक साथ तीन रिपोर्ट मिलने के बाद गृह विभाग ने ये बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने यह भी बताया कि एसआईटी की टीम ने उन्नाव का दौरा किया था। इस दौरान पीड़िता पक्ष के साथ आरोपी विधायक के लोगों से भी पूछताछ की गई थी।

अगले सप्ताह सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

उल्लेखनीय है कि इस मामले की सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट भी तैयार है। पिछले दिनों उन्नाव रेप मामले में याचिकाकर्ता एम एल शर्मा की ओर से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी। याचिका को स्वीकार करते हुए कोर्ट ने कहा था कि वह इस पर सुनवाई करेगा। इस केस की सुनवाई के लिए कोर्ट ने अगले सप्ताह का समय निर्धारित किया है।

ये भी पढ़ेंः विकसित जिलों के साथ कदमताल करेंगे पिछड़े जिले: डा. चन्द्रमोहन

ये भी पढ़ेंः बेमौसम बारिश से बर्बाद किसानों की सुध ले योगी सरकार: राष्ट्रीय किसान मंच

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें