लोकसभा की चार और विधानसभा की नौ सीटों पर 28 मई को हुए उपचुनाव के नजीजे आज घोषित किए जाएंगे। jजनता द्वारा किये गए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। लोकसभा सीटों में यूपी की कैराना, महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया और पालघर और नगालैंड की सीट है. वहीं विधानसभा की जिन नौ सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आएंगे उसमें कर्नाटक की राजाराजेश्वरी नगर सीट भी शामिल है। इन सीटों के रुझान आना शुरू हो गए हैं और उत्तर प्रदेश के नूरपुर से पहला रुझान सामने आ रहा है।

इन लोकसभा सीटों पर हो रहा उपचुनाव :

लोकसभा सीटों में यूपी की कैराना, महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया और पालघर संसदीय सीटों और नागालैंड लोकसभा सीट है। कैराना उपचुनाव में बीजेपी का मुकाबला संयुक्त विपक्ष से है तो पालघर सीट पर बीजेपी और शिवसेना आमने सामने हैं। कैराना में सीएम योगी की साख दांव पर है तो पालघर और भंडारा गोंदिया सीट पर सीएम देवेंद्र फडणवीस की प्रतिष्ठा दांव पर है। इसके अलावा कर्नाटक की राजाराजेश्वरी नगर सीट, उत्तर प्रदेश की नूरपुर सीट, बिहार की जोकीहाट सीट, झारखंड की गोमिया और सिल्ली सीट, केरल की चेंगानूर सीट, मेघालय की अंपति सीट, पंजाब की शाहकोट सीट, उत्तराखंड की थराली सीट और पश्चिम बंगाल की मेहेशतला सीट पर भी नतीजे घोषित होंगे।

नूरपुर में आगे है सपा :

उत्तर प्रदेश के लोकसभा चुनावों के पहले कैराना और नूरपुर सीट पर होने वाला उपचुनाव काफी अहम माना जा रहा है। यहाँ पर अभी तक मिल रहे रुझानों में सपा प्रत्याशी नईमुल हसन भाजपा की उम्मीदवार अवनी सिंह से काफी आगे चल रहे हैं। नूरपुर सीट पर भाजपा के विधायक लोकेन्द्र सिंह की मौत के बाद उपचुनाव हो रहा है जो एक सड़क हादसे का शिकार हो गए थे। 2019 के पहले इस सीट पर भाजपा का प्रदर्शन उसके लिए भविष्य का आइना साबित होने वाला है। हालाँकि नतीजे आने में अभी समय है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें