आगामी अप्रैल में देश के उच्च सदन राज्य सभा से समाजवादी पार्टी के 6 सांसद रिटायर हो रहे हैं। राज्य सभा से रिटायर होने वाले सांसदों में सपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष किरणमय नंदा, दर्शन सिंह यादव, जया बच्चन, पार्टी महासचिव नरेश अग्रवाल, मुनव्वर सलीम और आलोक तिवारी शामिल हैं। ऐसे में अब समाजवादी पार्टी अपनी कम ताकत के कारण सिर्फ एक नाम ही राज्य सभा में भेज सकती है। इस स्थिति में अब कई नामों की चर्चाएँ होना शुरू हो गयी हैं।

सपा की विधानसभा में है कम ताकत :

उत्तर प्रदेश की विधानसभा में समाजवादी पार्टी के मात्र 47 विधायक हैं जिसके कारण सपा से सिर्फ एक सदस्य ही चुन कर राज्य सभा जा सकता है। सपा में अब पहले की तुलना में सभी कुक बदल चुका है तो मुमकिन है कि जो नेता सपा से राज्य सभा जायेगा, वह निश्चित तौर पर पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव की पसंद होगा और उनका करीबी होगा। अखिलेश के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद से संगठन में सिर्फ उनके करीबी नेताओं को पद दिए जा रहे हैं। मुलायम और शिवपाल के करीबी नेताओं को अनदेखा किया जा रहा है। प्रवक्ता से लेकर प्रदेश अध्यक्ष सभी अखिलेश यादव की पसंद के हैं।

इन नामों की है चर्चा :

समाजवादी पार्टी में अब राज्यसभा चुनावों में दावेदारी का प्रक्रिया तेज हो चुकी है। इस बार विधानसभा में सपा की कम ताकत के कारण सिर्फ 1 नेता ही दिल्ली जा सकेगा। इस बीच कई नामों की चर्चाये भी शुरू हो गयी हैं। इस सूची में सबसे पहला नाम सपा महासचिव नरेश अग्रवाल का है जिनका कार्यकाल अप्रैल 2018 में खत्म हो रहा है। साथ ही जया बच्चन का कार्यकाल भी इसी दौरान खत्म हो रहा है। इस दोनों के साथ ही सपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष किरणमय नंदा भी राज्यसभा से रिटायर होने वाले हैं। ऐसे में देखना होगा कि इन नामों में अखिलेश किसको राज्यसभा भेजते हैं।

 

ये भी पढ़ें : मैनपुरी से नेताजी को भारी वोटों से जिताया जायेगा- शिवपाल

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें