उत्तर प्रदेश के बलिया जिला में रहने वाली पॉलीटेक्निक की छात्रा संस्कृति के हत्याकांड मामले में जांच में जुटी पुलिस टीम और एफएसएल की टीम ने आज घटनास्थल का किया निरीक्षण। इस दौरान पूरे घटना स्थल का रिक्रिएशन किया गया. वहीं एफएसएल के जॉइंट डायरेक्टर जी खान ने बताया कि संस्कृति के सिर पर पीछे से वार किया गया था. 

घटना स्थल का किया निरीक्षण:

राजकीय पॉलिटेक्निक लखनऊ की छात्रा संस्कृति राय की हत्या के बाद से पुलिस जांच में लगी हुई हैं. लेकिन अब तक पुलिस को संस्कृति के हत्यारे का सुराग नहीं मिला. इस बीच आज मुख्यमंत्री योगी ने इस पूरे मामले की जांच एसटीएफ को सौपी है.

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=5AW5BUnmR14″ poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/07/9.jpg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

पुलिस ने खंगाले सीसीटीवी फुटेज:

अब तक लगभग 10 दिनों में 100 से अधिक संदिग्धों में टेंपो चालकों, हिस्ट्रीशीटरों, पुराने बदमाशों के अतिरिक्त संस्कृति के कॉलेज के छात्र-छात्रओं से पुलिस टीमों ने पूछताछ की।  जबकि पुलिस ने 20 हजार से अधिक मोबाइल नंबर सर्विलांस पर लिए बावजूद इसके अभी तक कातिल का सुराग नहीं लग सका है। हालांकि एसएसपी दीपक कुमार ने जल्द खुलासे का दावा किया था।

घटनास्थल के आसपास मिले सीसीटीवी फुटेज से पुलिस को सुराग मिले हैं, लेकिन ये सुराग कातिल को पकड़ने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। पुलिस की कार्यप्रणाली से नाखुश छात्रों का एक प्रतिनिधि मंडल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिला। सीएम ने मामले को गंभीरता से लेते हुए इस हत्याकांड की जाँच यूपी एसटीएफ को सौंपी है।

कातिल से बचने के लिए हाईवे से नीचे गिरी संस्कृति:

इसी बाबत आज एफएसएल की टीम के साथ एसपी ट्रांसगोमती, मड़ियांव और गाजीपुर पुलिस ने जिस जगह से संस्कृति की लाश बरामद की थी, वहां दोबारा जा कर पूरे क्राइम सीन का किया रिक्रिएशन किया. एक डेमो के जरिये टीम ने संस्कृति के साथ उस दिन क्या क्या हो हुआ होगा इसका विश्लेष्ण किया.

इतना ही नहीं पुलिस टीम और एफएसएल की टीमों ने संस्कृति की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सहित तमाम साक्ष्यों का अवलोकन किया. इस बीच एफ़एसएल के जॉइंट डायरेक्टर जी. खान ने बताया कि संस्कृति की मौत किसी दुर्घटना से नहीं बल्कि हत्या के कारण हुई हैं.

उन्होंने ये भी बताया कि संस्कृति पर पीछे से सिर पर वार किया गया था. जिसके बाद कातिल से बचने के लिए संस्कृति हाइवे से नीचे खेत के बगल ने प्लाट में गिर गयी.  गहरी चोट लगने के बाद खून अधिक बहने से उसकी मौत हो गयी. इस पूरी जांच के बाद एफएसएल ने जांच रिपोर्ट पुलिस को सौंप दी.

एसटीएफ करेगी पॉलिटेक्निक की छात्रा संस्कृति राय हत्याकांड की जांच

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें