आये दिन खबरों में सड़क दुर्घटना से जुड़ा कोई न कोई मामला हमेशा सामने आता हैं. जिसमें न केवल लोग गंभीर रूप से घायल होते हैं बल्कि कई लोगों कि आये दिन जान भी चली जाती हैं. लेकिन क्या कभी किसी ने इन दुर्घटनाओं के पीछे की सही वजह जाने की कोशिश की है? इसकी वजह किसी दूसरे की लापरवाही नहीं, बल्कि अपनी खुद की लापरवाही है. जिससे हम अपनी और अपने परिवार की जान जोखिम में डाल देते हैं.

Road Safety से जुड़ी RedFM, UP Police और हमारी एक पहल

ज्यादातर मामलों में दुर्घटना के पीछे की एक आम वजह होती है, हेलमेट न लगाना. जोकि न केवल टू व्हीलर पर आगे वाले व्यक्ति बल्कि पीछे बैठे शख्स के लिए भी जरुरी होता हैं. लेकिन ये बात अगर लोग समझने लगे तो उम्मीद है, या यूं कहें कि विश्वास है कि सड़क दुर्घटनाओं में काफी हद तक कमी आएगी.

यहीं बात समझाने कि एक पहल Red FM ने utaarpradesh.org और uppolice के साथ मिलकर शुरू की है. जी हाँ हमने एक अभियान की शुरुआत की है. जिसका नाम है ‘सर की कसम’.

क्या है ‘सर की कसम’:

हर रोज लोग कई कसमें खाते हैं लेकिनRedFM, uttarpradesh.org और  UP Policeआपको एक और कसम खिलाना चाहता है. आपकी सर की कसम….

एक कसम जो आपको सुरक्षा देगी, आपके परिवार को सुरक्षा देगी और किसी भी दुर्घटना से आपकी जान की रक्षा करेगी. इसके लिए आपको करना क्या है? बस अपने सर की कसम खानी है और खुद से एक वादा करना है कि दो पहिया वाहन यानी टू व्हीलर में आप आगे बैठे हो या पीछे, लेकिन हेलमेट जरुर पहनना है.

आपकी एक कसम और एक छोटी सी पहल यूपी में हो रही दुर्घटनाओं पर रोक लगाने में कारगार साबित हो सकती है. इसमें उत्तर प्रदेश का पुलिस विभाग आपके साथ है, Red FM की टीम आपके साथ हैं और हम यानी uttarpradesh.org की टीम आपके साथ हैं, जो आपसे इस मुहीम में शामिल होने की अपील करता है.

यूपी पुलिस ने खाई और खिलाई कसम: 

पूरे प्रदेश का पुलिस विभाग आम जनता की जीवन को लेकर गंभीर है और यही कारण हैं कि समय समय पर पुलिस अधिकारी सड़कों पर खड़े होकर हमे वो ट्रैफिक नियम बताते और सिखाते हैं, जिनसे हमारी जान खतरे में न पड़े. इसी कड़ी में यूपी पुलिस लोगों को  कसम खिला रही है.

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=Th9wB2MiVjE” poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/07/BeFunky-collage-2-2.jpg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

शुरुआत पूर्व एसएसपी लखनऊ दीपक कुमार से हुई. जिन्होंने न केवल खुद कसम खाई बल्कि लोगों को भी इस मुहीम में साथ आने की अपील की.  इसके लिए यूपी पुलिस ने अपनी हेलमेट वाली सेल्फी यूपी पुलिस को टैग करने की भी अपील की.

एसएसपी कलानिधि ने भी खाई  :

इसके बाद नव नियुक्त एसएसपी कलानिधि ने भी इस रोड सेफ्टी अभियान में अपनी सहमति दर्ज करवाई. खुद तो कसम ली ही और सबसे अपनी सुरक्षा के लिए जागरूक होने को कहा.

https://twitter.com/WeUttarPradesh/status/1018008039327191041

RedFM India ने खिलाई कसम:

सड़क हादसों को लेकर गंभीर Red FM  अभियान को यूपी के हर घर, हर गली और हर व्यक्ति तक पहुँचाने में लगा है. Red FM के RJ सड़कों पर उतर लोगों को उनकी सुरक्षा को लेकर जागरूक कर रहे हैं और उन्हें  दिला रहे हैं.

इसके लिए क्या आम जनता और क्या पुलिस, Red FM की टीम ने सबको कसम खिलाई और इस मुहीम के जरिये लोगों को उनकी सुरक्षा को लेकर सचेत किया.

Red FM कि इस मुहीम में उनका साथ दीजिये. खाइए   और हेलमेट लगा कर लीजिये सेल्फी. अपनी सेल्फी यूपी पुलिस के साथ Red FM को टैग कीजिये. इतना ही नहीं अपने साथ दूसरों को भी हेलमेट लगाने कि लिए जागरूक कीजिये.

https://twitter.com/WeUttarPradesh/status/1015129311601405952

uttarpradesh.org ने लोगों को किया जागरूक:

uttarpradesh.org भी ने भी लोगों की जान की सुरक्षा का जिम्मा उठाया हैं.हमारी टीम भी आम जनता से मिल रही है और उन्हें सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूक करने की दिशा में काम कर रही है.

https://twitter.com/WeUttarPradesh/status/1015910291505328129

मेयर संयुक्ता भाटिया ने तो खा ली  :

राजधानी लखनऊ कि महापौर संयुक्ता भाटिया अपनी और अपने परिवार की जान को लेकर गंभीर है. इसलिए उन्होंने Red FM, UP Police और uttarpradesh.org के इस अभियान में अपना समर्थन दिया. अपने   खाकर शपथ ली कि “जब हेलमेट लगेगा, तो ही पहिया आगे बढ़ेगा.”

https://twitter.com/WeUttarPradesh/status/1017667973576888320

टू व्हीलर में गाडी चलाने वाला हो या पीछे बैठने वाला, खतरा दोनों की जान को होता है, तो हेलमेट सिर्फ आगे वाला ही क्यों पहने?  इसीलिए आज ही खाइए  कि ” जब हेलमेट लगेगा, तो ही पहिया आगे बढ़ेगा”

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें