उत्तर प्रदेश के सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस कर विभाग के काम-काज की जानकारी दी और साथ बजट में योजनाओं के लिए धन का विस्तृत ब्यौरा भी दिया. सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि यूपी सरकार के बजट में यूपी के विकास के लिए बहुत कुछ है और इस बजट के साथ यूपी में विकास कार्य को आगे बढ़ाया जायेगा.

सरयू नहर परियोजना को 2019 तक पूरा किया जायेगा:

धर्मपाल सिंह ने बताया कि सिंचाई की 3 अहम परियोजनाओं को 2054 करोड़ रुपये के साथ पूरा किया जाना है. 1978 से लंबित सरयू नहर परियोजना को 2019 तक पूरा किया जाना है. बंद हो चुकी मध्य गंगा परियोजना को 2019 तक पूरा किया जाना है. सरयू नहर परियोजना में भूमि अधिग्रहण के लिए किसानों को 4 गुना मुआवजा दिया गया है. 6 जिलों में 6 नदियां चिन्हित की गईं हैं जिन पर 10 मार्च से काम किया जाएगा. नदियों को उनके स्वरूप में लाने का काम भी विभाग करेगा.

गांव- गांव तक बिजली पहुंचाना हमारी प्राथमिकता- धर्मपाल सिंह

मुझे बहुत बदनाम विभाग मिला था: धर्मपाल सिंह

गोमती, वरुणा, सई, अरैल, सोथ के साथ तमसा नदी को उनके उद्गम से पुनर्जीवित किया जाएगा. सिंचाई मंत्री ने कहा कि सरयू नाहर परियोजना 1978 से लम्बित है जिसे अगले साल तक पूरा करने का लक्ष्य है. गंगा और गोमती नदी में भविष्य में रिवर एयरपोर्ट बनाया जाएगा. अब मुझे बहुत बदनाम विभाग मिला था लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ काम करते-करते काफी कुछ बदल चुका है. सिंचाई विभाग की 3604 हेक्टेयर भूमि पर कब्ज़ा था जिसमें से 1284 हेक्टेयर भूमि से कब्ज़ा हटवाया जा चुका है.

सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह ने गोरखपुर महोत्सव का किया उद्घाटन

धर्मपाल सिंह ने कहा कि प्रत्येक जिले में जहाँ भी नदियों का दोहन होने का काम हो रहा है, उसको संरक्षित करेंगे, कुछ जिले हमने मॉडल के रूप में चयन किए हैं, जिनको हम विकास के मार्ग पर लेकर आएंगे जिसमें सबसे पहले बुंदेलखंड है जहां पानी से लोग हर साल सघर्ष करते है उन्हे अब और परेशान नही होना पड़ेगा.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें