प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर गुरुवार को जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक वाल्टर स्टाइनमायर पहुंच रहा हैं। उनके आगमन से पहले लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर मैक्सिको निवासी उजेनियो रमिरेज लियानो के पास से प्रतिबंधित इरीडियम सेटेलाइट फोन बरामद होने से हड़कंप मच गया। विदेशी नागरिक से सेटेलाइट फोन बरामद होने से सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों में हड़कंप मच गया। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और सीआईएसएफ के अधिकारियों ने पूछताछ के बाद विदेशी नागरिक और उसके ससुर की आगरा की यात्रा रद्द करा कर अन्य पारिवारिक सदस्यों को जाने दिया। खुफिया इकाइयों की 11 घंटे की पूछताछ के बाद लियानो से सेटेलाइट फोन जब्त कर उन्हें होटल पहुंचाया गया। आज सुबह को लियानो दिल्ली के रास्ते अपने परिवार के पास आगरा चले गए।

जानकारी के मुताबिक, बुधवार को लगभग 11:00 बजे मैक्सिको निवासी उजेनियो रमिरेज लियानो, पत्नी, ससुर, सास, साली और एक बच्चे के साथ पहुंचे थे। उन्हें 11:30 बजे एयर इंडिया की फ्लाइट से दिल्ली होते हुए आगरा जाना था। बोर्डिंग पास लेकर सभी यात्रियों ने सिक्योरिटी होल्ड एरिया में जाने के लिए अपना बैग एक्सरे मशीन में डाला। सीआईएसएफ के अधिकारियों की जांच के दौरान विदेशी पर्यटक के बैग में संदिग्ध सामग्री के संकेत मिले तो उसे बाहर निकलवाया। पता लगा कि यह संदिग्ध सामग्री सेटेलाइट फोन है तो विदेशी पर्यटक और उनके ससुर का बोर्डिंग पास निरस्त कर दिया गया।

सीआईएसएफ के डिप्टी कमांडेंट सुब्रत झा ने बताया कि पूछताछ के बाद खुफिया इकाइयों को सूचना देते हुए पर्यटक को पुलिस के हवाले कर दिया गया। बाद में बाबतपुर पुलिस चौकी पर विदेशी पर्यटक से आईबी, एलआईयू, एटीएस, एसटीएफ, क्राइम ब्रांच और पुलिस ने रात 10 बजे तक पूछताछ की और उनके मैक्सिको स्थित पते की दिल्ली स्थित दूतावास से तस्दीक कराई गई।

एसएसपी राम कृष्ण भारद्वाज ने बताया कि फोरेंसिक जांच के लिए मैक्सिको निवासी पर्यटक का फोन जब्त कर लिया गया है। उनके पासपोर्ट, वीजा सहित अन्य कागजात की फोटोकॉपी ले ली गई है। विदेशी पर्यटक ने लिख कर दिया है कि उन्हें सेटेलाइट फोन के संबंध में भारत के कानून की जानकारी नहीं थी। उन्होंने उससे कहीं बातचीत नहीं की और असावधानी के कारण ऐसा हुआ है।

मैक्सिको के नागरिक से पूछताछ के दौरान खुफिया एजेंसियों का फोकस इस बात पर रहा कि वह बनारस कब आए, कहां गए और कहां ठहरे? सेटेलाइट फोन से किससे बातचीत की? दिल्ली और बाबतपुर एयरपोर्ट पर चेकिंग के दौरान सेटेलाइट फोन पकड़ में क्यों नहीं आया? क्या पहले भी वो भारत भ्रमण पर आ चुके हैं? इसके साथ ही विदेशी पर्यटक के सोशल मीडिया एकाउंट का विवरण भी लिया गया।

पूछताछ में शामिल अधिकारियों ने बताया कि विदेशी पर्यटक 17 मार्च को मैक्सिको से नई दिल्ली आए और 20 मार्च को बाबतपुर एयरपोर्ट पर उतरे। इन दोनों एयरपोर्ट पर चेकिंग में हुई लापरवाही के कारण सेटेलाइट फोन नहीं पकड़ा जा सका। यदि दोनों स्थान पर मुस्तैदी से चेकिंग हुई होती तो सेटेलाइट फोन पहले पकड़ लिया जाता। दोनों एयरपोर्ट पर हुई चूक की रिपोर्ट खुफिया इकाइयां उड्डयन मंत्रालय को भेजेंगी।

भारत में सेटफोन हासिल करने के लिए विशेष कानून है जबकि विदेशों में ऐसा नहीं है। पर्यटकों, शोधार्थियों और पर्वतारोहियों सहित अन्य चुनिंदा लोगों को सेटफोन का इस्तेमाल करने से पहले विधिक प्रक्रिया का पालन करता है। गृह मंत्रालय की अनुमति के बगैर सेटफोन रखना पोस्ट एंड टेलीग्राफ एक्ट के तहत दंडनीय अपराध है।

माना जा रहा है कि खुफिया इकाइयों की रिपोर्ट के आधार पर जिम्मेदारों पर कार्रवाई होगी। जिला पुलिस की ओर से भी डीजी इंटेलिजेंस को रिपोर्ट भेजी जाएगी। सेटेलाइट फोन या सेटफोन ऐसा मोबाइल फोन है जो टॉवरों की बजाय उपग्रहों से सिग्नल प्राप्त करता है। सेटफोन का फायदा यह है कि पहाड़, जंगल, नदी, मरुस्थल और आसमान कहीं से भी सिग्नल पकड़ता है। इससे कहीं भी आसानी से बातचीत हो जाती है। तीन कंपनियां इरीडियम, ग्लोबस्टार और थराया सेटफोन की सेवाएं देती हैं। इनमें से इरीडियम की सेवा पूरी दुनिया में, ग्लोबस्टार 80 प्रतिशत हिस्से में और थराया की सेवा भारत सहित एशिया महाद्वीप के अन्य देशों, अफ्रीका और यूरोप में उपलब्ध है।

नौका विहार कर शाम को देखेंगे गंगा आरती

जर्मनी के राष्ट्रपति आज काशी नगरी में भ्रमण करेंगे। वह सारनाथ संग्रहालय, बीएचयू के अलावा अस्सी घाट से नौका विहार कर शाम को गंगा आरती देखेंगे।

ये भी पढ़ें- युवती से छेड़छाड़ पर थर्ड डिग्री टॉर्चर: युवक को नंगा करके पीटा

ये भी पढ़ें- बिजनौर में खेत गई महिला से चार युवकों ने किया गैंगरेप

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरनगर में युवती से बलात्कार, 20 हजार में बेचा

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें