उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में हज सेवा समिति के संस्थापक पम्मी खान वारसी ने बताया कि भारत के हज यात्रियों को नये नियम में दोबारा उमरा करने जाने वालों को राहत सऊदी सरकार द्वारा दी गई हैं। 40 हजार रुपये अतिरिक्त लेने का नियम अब वापस ले लिया हैं। इसके साथ ही सऊदी ने दोबारा उमरा करने वालों के लिए भी खास ऐलान किया है। इस ऐलान के मुताबिक, दोबारा उमराह यात्रा करने वालों से वीजा के नाम पर दो हजार रियाल यानि भारतीय करीब 40 हजार रुपये अतिरिक्त लेने का नियम वापस ले ले लिया गया है। इस नये फरमान के तहत पहली बार यात्रा करने के बाद तीन वर्ष के भीतर ही दोबारा उमरा यात्रा पर जाते हैं,तो उनको दो हजार रियाल नहीं देना होगा और जो आजमीन पहला उमरा करने के बाद तीसरे साल उमराह पर जाते हैं उनको उमरा वीज़ा टेक्स नही देना होगा और जो आजमीन हर साल जाते हैं तो उनको 2 हज़ार रियाल उमरा वीज़ा टेक्स देना होगा।

सऊदी ने बदले नियम :

भारत के मित्र देश सऊदी अरब ने उमरा करने वाले विदेशियों के नियमों में कई अहम बदलाव किए हैं। एक ओर उन्होंने एक महीने के उमरा वीजा पर देश के किसी भी शहर की यात्रा करने की मंजूरी दी है। इसके साथ ही दोबारा उमरा करने वाले यात्रियों को भी राहत दी है। उमरा मामलों के लिए हज मंत्रालय के अवर सचिव अब्दुलाजीज वजान ने इस संबंध में जानकारी दी है।

सरकार से की मांग :

बरेली हज सेवा समिति के अध्यक्ष पूर्व मंत्री हाजी अताउर्रहमान ने कहा कि सऊदी सरकार को नये नियम में भी बदलाव करने की ज़रूरत है। 2 हज़ार रियाल वीज़ा टैक्स को पूर्ण रूप से समाप्त करना चाहिये ताकि लोग उमरा यात्रा पर आसानी से जा सके और उमरा वीज़ा को फ्री करना चाहिये ताकि लोग अपनी इच्छानुसार जब चाहे उमरा पर जाकर मक्का मदीना की ज़ियारत कर सके। हम सऊदी सरकार से माँग करते हैं कि उमरा टैक्स को पूर्ण रूप से बंद किया जाये और उमरा यात्रा टैक्स फ्री किया जाये।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”ये भी पढ़ें” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें