बाराबंकी जिले में एसडीएम ने बड़ी कार्रवाई की है। जिसमें अवैध खनन में संलिप्त 8 ट्रैक्टर व 5 ईंट भट्ठों को सीज कर दिया है। वहीं इस मामले में लेखपाल की संलिप्तता पाए जाने पर लेखपाल को निलंबित कर दिया गया है। तो दूसरी तरफ राजस्व निरीक्षक से प्रभार लेकर सफदरगंज एसओ से स्पष्टीकरण मांगा गया है। एसडीएम की इस कार्रवाई से खनन माफियाओं में हड़कंप मच गया है।

जानकारी के मुताबिक बाराबंकी में बड़े पैमाने पर अवैध खनन का खेल पुलिस और अधिकारियों की मिलीभगत से चलता है। अवैध खनन की शिकायत पर एसडीएम अजय कुमार द्विवेदी ने सफदरगंज क्षेत्र के अवलिया लालपुर गांव मे खनन स्थल का निरीक्षण किया। जांच के दौरान लेखपाल और कानूनगो की मिलीभगत की पुष्टि हुई, जिसमें अवैध खनन और अवैध खनन की मिट्टी आस-पास के ईट भट्ठों पर जाने की पुष्टि के बाद एसडीएम ने इलाके के 5 ईंट-भट्ठों और आठ ट्रैक्टर ट्रॉलियों को सीज कर दिया।

ये भी पढ़ेंः ‘समानुभूति और सम्मान, यूपी पुलिस की शान’ कार्यक्रम सम्पन्न

खेत मालिकों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज

दस ट्राली की अनुमति लेकर आठ सौ पचास घन मीटर मिट्टी खनन कराने वाले खेत मालिक के खिलाफ भी एसडीएम ने मुकदमा दर्ज कराया है। वहीं अवैध खनन में संलिप्तता के चलते क्षेत्रीय लेखपाल का निलम्बन और राजस्व निरीक्षक से प्रभार ले लिया है। वहीं खनन स्थल सफदरगंज थाने से चंद कदमों की दूरी पर होने के चलते एसओ सफदरगंज से भी स्पष्टीकरण मांगा गया है।

कार्रवाई से अवैध खनन माफियाओं में मचा हडकंप

अवैध खनन के खिलाफ एसडीएम सिरौली गौसपुर की बड़ी कार्यवाही से जहां खनन माफियाओं में हड़कंप मच गया है। वहीं अवैध खनन में शामिल पुलिस और राजस्व कर्मियों में भी खलबली मच गई है। जांच में मामला सही पाए जाने पर क्षेत्रीय लेखपाल का निलम्बन और राजस्व निरीक्षक से प्रभार ले लिया है। वहीं खनन स्थल सफदरगंज थाने से चंद कदमों की दूरी पर होने के चलते एसओ सफदरगंज से भी स्पष्टीकरण मांगा गया है।

ये भी पढ़ेंः 11 महीनों के दौरान नहीं हुआ एक भी दंगाः योगी

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें