भारतीय सेना के प्रथम फील्ड मार्शल एवं आर्डर आॅफ द ब्रिटिश एम्पायर केएम करियप्पा की याद में रविवार को लखनऊ छावनी में द्वितीय ‘सशस्त्र बल भूतपूर्व सैनिक दिवस’ मनाया गया। फील्ड मार्शल केएम करियप्पा ने वर्श 1947 में भारत-पाक युद्ध में भारतीय सेना का नेतृत्व करते हुए भारत को विजय दिलाई थी।

इस अवसर पर लखनऊ छावनी स्थित मध्य कमान के युद्ध स्मारक ‘स्मृतिका’ पर श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किया गया। तदोपरांत सूर्या प्रेक्षागृह प्रांगण में स्थित गरेको रोमन हाॅल में मध्य उत्तर प्रदेश सब एरिया के जनरल आॅफीसर कमांडिंग मेजर जनरल विनोद शर्मा ने दिव्यांग भूतपूर्व सैनिकों एवं वीर नारियों को ‘मोबिलिटी इक्विपमेन्ट’ देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर चायपान के दौरान वरिष्ठ सैन्यधिकारी भूतपूर्व सैनिकों से रूबरू हुए। यह दिवस उन भूतपूर्व सैनिकों के लिए समर्पित है जिन्होंने अपनी सेवा के दौरान अपने शौर्य पराक्रम का परिचय दिया था और आज सेवानिवृति के बाद भी वे राष्ट्रसेवा के अवसर के लिए तत्पर हैं।

यह दिवस उन पूर्व सैनिकों के लिए समर्पित है जिन्होंने अपनी सेवा के दौरान अपने शौर्य एवं पराक्रम का परिचय दिया था और आज सेवानिवृति के बाद भी वे राष्ट्रसेवा के लिए तत्पर हैं। इस दौरान सूर्या प्रेक्षागृह में भूतपूर्व सैनिक रैली आयोजित की गई। इसके अतिरिक्त मेडिकल एवं डेन्टल शिविर समेत भूतपूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए अन्य जानकारियां उपलब्ध कराई गईं। तीनों सेनाओं के भूतपूर्व सैनिकों को इस दिवस में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था। कार्यक्रम में भारी संख्या में सेवानिवृत्त सैनिक इकठ्ठा हुए थे।

[foogallery id=”171302″]

सेना वायु रक्षा कोर के स्थापना की मनाई गई थी 25वीं वर्षगांठ

गौरतलब है कि सेना की वायु रक्षा कोर के स्थापना की 25वीं वर्षगांठ पिछली 10 जनवरी को लखनऊ छावनी स्थित मध्य कमान मुख्यालय में हर्षोउल्लास के साथ मनाई गई थी। इस अवसर पर मध्य कमान के सेनाध्यक्ष ले. जनरल बीएस नेगी ने सेना की वायु रक्षा कोर के सैन्य एवं असैन्य कर्मियों की सराहना करते हुए उन्हें तथा उनके परिवार के सदस्यों को हार्दिक शुभकामनाएं दी थीं।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें