मुंबई के पब हादसे में 14 लोगों की मौत के बाद आज कानपुर नगर के एसपी पूर्वी अनुराग आर्या के निर्देश पर शहर के होटलों में फायर सिस्टम चेक किये गये, बीती रात मुंबई के कमला मील्स इलाके में पब में आग लगने से 14 लोगों की मौत हो गई है. हादसे में घायलों की संख्या भी बढ़कर 55 पहुंच गई है. हादसे के बाद रेस्तरां मालिक पर गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया गया है. इस हादसे के बाद यूपी व कानपुर का प्रशासन चौकन्ना है, इस तरह का कोई बड़ हादसा ना हो इस लिए कानपुर शहर में होटलों के फायर सिस्टम व अन्य सुरक्षा उपकरण चेक करने के निर्देश जारी किए गए है. व्यवस्था सही ना मिलने पर होटल मालिको पर कार्यवाही होगी.

चेकिंग के दौरान मिली कई खामियां

मुंबई के पब हादसे में 14 लोगों की मौत के बाद आज कानपुर नगर के एसपी पूर्वी अनुराग अर्या के निर्देश पर शहर के होटलों में फायर सिस्टम चेक किये गये. घंटाघर में मानक के विपरीत चल रहे होटलों में कई खामियां मिली, न तो होटलों में कोई फायर फाइटिंग सिस्टम चल रहा है न पानी की कोई व्यवस्था हैं, इसको लेकर एफएसओ सुरेन्द्र चौबे ने नोटिस देकर जबाव मांगा हैं, चेकिंग के दौरान एक व्यापारी नेता की एफएसओ से नोकझोंक भी हुईं जिसकी शिकायत एफएसओ ने वरिष्ठ अधिकारियों से की.

सैकड़ों लोगों की जान से खिलवाड़ हो रहा…

मुंबई में पब कांड के बाद आज एफएसओ सुरेन्द्र चौबे ने कानपुर के घंटाघर चौराहे पर स्थित होटल बिहारी, होटल उर्बशी, होटल आयूषी और होटल सुचिता में फायर के उपकरण की जांच की, जहां अधिकारियों को कोई भी उपकरण चलते हुए नहीं मिले इसके अलावा होटल में यदि कोई बड़ा हादसा हो जाये तो पर्याप्त पानी तक की व्यवस्था नहीं हैं, कई होटलों की सीढ़ियों में रेलिंग तक नहीं लगी है, सैकड़ों लोगों की जान से खिलवाड़ कर रहे होटल संचालकों को एफएसओ ने नोटिस देने की बात कही हैं, जांच के दौरान फायर अफसरों से होटल में व्यापारी नेता की झड़प तक हो गई जिसके बाद एफएसओ ने मामले की शिकायत एसपी से की.

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें