राजधानी के धरनास्थल ईको गार्डन में अनवरत जारी धरना प्रदर्शन के 247वें दिन आम शिक्षक/शिक्षामित्र एसोसिएशन की अध्यक्ष उमा देवी ने आगे चलने वाले महाधरना प्रदर्शन की घोषणा कर योगी सरकार की नींद उडा दी है। ईको गार्डन में मीडिया को जानकारी देते हुए उमा देवी ने बताया कि 18 जनवरी से ईको गार्डन में पूरे प्रदेश के 1 लाख 72 हजार शिक्षामित्रों के साथ साथ 17 से अधिक संगठन एक साथ अपने पूरे परिवार के साथ अनवरत धरना प्रदर्शन करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने षडयंत्र रच शिक्षामित्रों को केवल पैसों के आधार पर अयोग्य ठहराया जिससे एक हजार शिक्षामित्र मजबूरी में मौत को गले लगा चुका है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]शिक्षामित्रों ने सरकार से पांच सवाल[/penci_blockquote]
➡एक हजार लाशों का जवाब दे सरकार
➡सुहागिन बहनें क्यों विधवा बनने को मजबूर हुई
➡जनेऊ परित्याग का जवाब दे सरकार
➡कब तक भूखे मरते रहेंगे शिक्षामित्र
➡हाई पावर कमेटी का निर्णय बताएं सरकार

उमा देवी ने कहा कि अनुसूची-9 की मांग पूरी होने तक यह धरना प्रदर्शन लगातार जारी रहेगा जिसमें लाखों लोग भाग ले रहे हैं और अन्य संगठनों के साथ आ जाने के बाद यह संख्या बल शहर ही नहीं बल्कि शासन-प्रशासन के लिए भी बडी चुनौती साबित होने वाला होगा। शांतिपूर्ण धरना प्रदर्शन करने की बात करते हुए अध्यक्ष उमा देवी ने बताया कि लक्ष्मण मेला मैदान, गांधी प्रतिमा, भूख हड़ताल, आमरण अनशन के बाद भी जब सरकार नहीं पसीजी तब गत वर्ष 18 मई से ईको गार्डन में अनवरत धरना प्रदर्शन जारी किया गया। फिर भी मांगें पूरी ना होतें देख सुहागिन शिक्षामित्रों ने केश और ब्राह्मण शिक्षामित्रों ने जनेऊ का परित्याग किया।

जब सुहागिनें विधवा हो गई तब उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने शिक्षामित्रों को विधानसभा बुला कर वार्ता की और अनुसूची-9 की मांग स्वीकार करते हुए दिवाली तक का समय मांगा। उस दिन 20 अगस्त से आज का दिन आ गया लेकिन योगी सरकार को शिक्षामित्रों की सुध नहीं आई हैं। उमा देवी ने कहा कि जब तक अनुसूची-9 की मांग पूरी नहीं हो जाती हैं तब तक प्रदेश के सभी शिक्षामित्र अपने परिवारों के साथ अनवरत धरना प्रदर्शन जारी रख कर सरकार पर तुरंत फैसला लेने का दबाव बनाएंगे। 17 से अधिक संगठनों के महाधरने में शामिल होने की बात बताते हुए उमा देवी ने कहा कि रेलवे, किन्नर समाज, दिव्यांग बच्चे, अधिवक्ता संघ, नारी संगठन, संविदा कर्मचारी संघ आदि संगठन अनवरत रूप से धरनास्थल पर मौजूद रहेंगे।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”हिंदी की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें