देश के 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे 11 दिसंबर को आने वाले हैं। चुनाव नतीजे आने के पहले ही राजनैतिक दलों ने 2019 के लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन की तस्वीर लगभग साफ हो चुकी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सपा और बसपा के बीच सीट बंटवारे से लेकर सबकुछ फाइनल हो चुका है। चुनाव लड़ने वाली सीटों को लेकर बात फाइनल हो चुकी है और इसका जल्द ऐलान किया जाएगा।

कांग्रेस की जगह रालोद को किया शामिल :

सपा-बसपा के इस गठबंधन में कांग्रेस की जगह राष्ट्रीय लोकदल (RLD) को शामिल किया गया है। खबर है कि सुहेलदेव भारतीय समाज के ओम प्रकाश राजभर बीजेपी का दामन छोड़कर गठबंधन में शामिल हो सकते हैं। राजभर इन दिनों अपने बयानों से अपनी ही सरकार को निशाने पर लेते रहते हैं। वहीँ ये भी खबर है कि कृष्णा पटेल वाली अपना दल भी सपा-बसपा गठबंधन में शामिल हो सकती है। वहीँ अनुप्रिया पटेल वाली अपना दल बीजेपी के साथ गठबंधन में है।

अमेठी-रायबरेली में नहीं उतारेंगे प्रत्याशी :

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भले कांग्रेस इस गठबंधन में शामिल नहीं होगी लेकिन अमेठी और रायबरेली से गठबंधन अपना प्रत्याशी नहीं खड़ा करेगा। ये दोनों सीटें राहुल गांधी और सोनिया गांधी की परंपरागत सीटें हैं। मध्य प्रदेश में कांग्रेस और सपा में गठबंधन नहीं होने को लेकर पिछले दिनों अखिलेश यादव ने बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि कांग्रेस नहीं चाहती थी कि इस गठबंधन में बसपा शामिल हो इसलिए गठबंधन कोई रूप नहीं ले पाया। सपा किसी भी सूरत में मायावती को नाराज नहीं करना चाहती है इसलिए किसी चुनावी राज्य में सपा और कांग्रेस का भी गठबंधन नहीं हो पाया।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें