ऐशबाग से मानकनगर और ऐशबाग से सीतापुर तक बिछाई गई नई रेलवे लाइन पूरी तरह बनकर तैयार हो गई है। इसका निरीक्षण पूर्वोत्तर परिमंडल के रेल संरक्षा आयुक्त अरविंद कुमार जैन ने मंगलवार को किया। आयुक्त ने इस दौरान जहां ऐशबाग में बने ब्लॉक हट के पैनल को देखा। वहीं ऐशबाग से डालीगंज तक ट्राली निरीक्षण किया। ऐशबाग स्टेशन के पैदल पुल का भी निरीक्षण किया। बुधवार को इस रूट का स्पीड ट्रायल किया गया।

बता दें कि ऐशबाग-मानकनगर नई बाईपास लाइन पर ट्रेनों का संचालन जिस ब्लॉक हट के जरिए होगा वहां के पैनल रूम की पड़ताल की। यह पैनल पटरी पर आने वाली ट्रेनों को नियंत्रित करेगा। डीआरएम विजय लक्ष्मी कौशिक ने निर्माणाधीन ऐशबाग यार्ड की भी जानकारी दी। आयुक्त ने ट्राली से ऐशबाग-डालीगंज रूट पर सभी मोड़, प्वाइंट्स, क्रासिंग, रेलवे लाइन की फीटिंग, सिग्नल इलेक्ट्रानिक इंटरलॉकिंग, स्टेशन प्लेटफार्म की गहनता से जांच की। इस मौके पर वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक डॉ. वीणा, वरिष्ठ मंडल अभियंता तृतीय पावस यादव, वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता टीआरडी जितेंद्र यादव सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]पहले सीतापुर तक चलेगी ट्रेन[/penci_blockquote]
पहले ऐशबाग लखनऊ से सीतापुर तक ट्रेन चलेगी। लखनऊ से सीतापुर तक रेल लाइन पड़ चुकी है। सबसे पहले सीतापुर तक की ट्रेनें बन्द की गई थीं। बुधवार को सबसे पहला ट्रायल सीतापुर तक के लिए हुआ। इसके बाद सीतापुर से मैलानी रूट का ट्रायल होगा। अगर ट्रायल सफल रहा तो इस रुट पर ट्रेनें दौड़ सकती हैं।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]सीतापुर से मैलानी तक का भी जल्द पूरा होगा काम[/penci_blockquote]
ऐशबाग मैलानी रेल प्रखंड पर ब्राडगेज का काम कर रही कार्यदाई संस्था आरवीएनएल ने फरधान और बाकेगंज के पास बनने वाले बड़े पुल का निर्माण कार्य चल रहा है। फरधान के पास नहर पर बनने वाले पुल के लिए पिलर बनाने का आधा काम भी पूरा कर लिया गया है। कार्यदाई संस्था ने अधिकारियों ने बताया कि जल्द ही सभी पुलों का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इससे पहले 105 छोटे पुलों का निर्माण किया जा चुका है। साथ ही नालों के निर्माण का भी काम तेजी से किया जा रहा है। साथ ही साथ लाइन बिछाने का काम भी चल रहा है।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”उत्तर प्रदेश की खबरें-” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें