नए साल 2019 के स्वागत में रविवार शाम से ही लोग लगे हुए हैं। सोमवार को रात के 12:00 बजते ही शहर में दीवाली की तरह जश्न मनाया जायेगा। सड़कों, होटल, मॉल, पब, पार्क सहित सार्वजनिक स्थलों पर भी लोगों का हुजूम उमड़ेगा। राजधानी लखनऊ के कई इलाकों को सतरंगी रोशनी से दुल्हन की तरह सजाया गया है। नए साल को आने में अब चंद घंटे ही बाकी हैं। ऐसे में दुनिया भर में लोग इसके स्वागत की तैयारी में लगे हुए हैं। नए साल के आगमन पर लखनऊ के एसएसपी कलानिधि नैथानी ने जनता की सुरक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी करते हुए नए साल को शांतिपूर्वक (हुड़दंग रहित) मनाने की अपील की है।

एसएसपी ने कहा कि नववर्ष एक हर्ष और उल्लास का समय होता है जिसमें प्रायः दो प्रकार के सुरक्षा संबंधी समस्याएं आती है। पहली ये कि कुछ अराजक तत्व खुशी के माहौल का फायदा उठाकर अवैधानिक कार्य करते हैं। दूसरी ये कि आमजन शाम के बाद से लगने वाले भीषण जाम से जूझता है। इस लिए लखनऊ पुलिस उपरोक्त दोनों समस्याओं से आमजन को निजात दिलाने हेतु भरसक प्रयास कर रही है।

1- नव वर्ष के मुख्य आयोजन स्थलों पर महिला सुरक्षा हेतु -QRT लगायी जाएगी, जो की बाड़ी वार्न कैमरा और breath analyzer, एवं महिला पुलिस/पुलिस (सादी वर्दी में ) के साथ प्रमुख स्थानो /चौराहों पर मौजूद रहेंगी।
2- पुलिसकर्मियों को होटल, बार-डांस, क्लब इत्यादि के बाहर नियुक्त किया जाएगा जिससे महिलाओं को एक सुरक्षित वातावरण नववर्ष की संध्या पर दिया जा सके।
3- विज्ञप्ति के माध्यम से सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए महिलाओं को जागरूक किया जाएगा कि महिलाएं अनजान व्यक्तियों तथा अज्ञात टैक्सी ड्राइवरों से लिफ्ट ना लें।
4- शक्ति मोबाइल तथा एंटी रोमियो मोबाइल का अधिक से अधिक प्रयोग किया जाएगा तथा उन गाड़ियों पर यह भी अंकित किया जाएगा कि यह एंटी रोमियो मोबाइल है।
5- शहर में भारी वाहनों की नो-एंट्री रात 2 बजे के बाद खोली जाएगी।
6- शहर के 10 मुख्य चौराहों पर रात 2:00 बजे तक ट्रैफिक पुलिस की ड्यूटी रहेगी।
7- प्रमुख माल व बाजारों में सुरक्षा व्यवस्था का अभ्यास, बम निरोधक दस्ता, डॉग स्क्वायड द्वारा दोपहर 12:00 बजे तक कर लिया जाएगा।
8- शहर के 10 चयनित स्थानों पर सादे वेश में महिला पुलिस कि ड्यूटी महिला संबंधी अपराध की रोकथाम हेतु लगाई जाएगी
9- शहर के 10 चयनित स्थानों पर बाइकर व ड्रंक ड्राइविंग की रोकथाम हेतु क्यू आर टी लगाई जाएगी ( प्रमुख इलाक़ों में बैरिकेडिंग के साथ चेकिंग करायी जाएगी )
10- शहर के मुख्य आयोजन स्थल –
-SKY HILTON -krishna nagar
-Flying saucer – vibhuti khand
-Savvy grand – vibhuti khand
-Ramada-banthra
-Mocha- gomti nagar
-Renaissance/taj – gomti nagar
-Scorpio club –
-Sky lounge -hazratganj
-Ttamasha bar-wave , vibhuti khand
11- जनपद की समस्त थाना पुलिस अपने इलाक़ों में रात 9:00 बजे से 2:00 बजे तक स्पेशल गश्त में रहेगी ।
12-पुलिस लाइन में एक रिजर्व पुलिस की टोली किसी बड़े बवाल से निपटने के लिए विशेष सुरक्षा उपकरणों से लैस होकर तैयार रहेगी।
13- पर्याप्त मात्रा में ट्रैफिक पुलिस कर्मियों का नियुक्त किया जाना तथा शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों का 9:00 बजे रात्रि से ही चालान काटा जाना
14- 9:00 बजे रात्रि से सुबह के 3:00 बजे तक विशेष अभियान चलाकर चौकी इंचार्ज तथा अन्य पुलिसकर्मियों को सड़क पर उपस्थित कर पुलिस प्रेजेंस प्रदर्शित करना।
15- ऐसे चौराहों का चिन्ह अंकन करना जहां पर मोटर बाइक राइडर्स डेयरडेविल प्रदर्शन कर सकते हैं तथा वहां पुलिस व्यवस्था कर चालान काटे जाना तथा रिफ्लेक्टिव पुलिस बैरियर लगाकर खुले ड्राइविंग स्पेस को कम करना, अल्कोहल/ब्रेथ एनालाइजर इस्तेमाल करना।
16- जिन कुछेक चौराहों पर अत्यधिक भीड़ अथवा रिर्वेलर्स इकट्ठे होने की उम्मीद हो उन चौराहों पर पहले से ही ट्रैफिक बैरियर लगाकर दूर से ही गाड़ियों का आवागमन रोक दिया जाए जिससे पैदल चलने वालों के लिए अधिक स्पेस चौराहों पर बने तथा भीड़ बहुत ज्यादा बड़ी ना होने पाए।
17- पुलिसकर्मी दिखाई देने वाले बॉडी वॉर्न कैमरे पहने
18- पुलिस कर्मी फ्लूरोसेंट जैकेट पहने व ड्रैगन लाइट्स तथा ब्रेथ एनालाइजर से सुसज्जित रहें।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”हिंदी की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें