राजधानी लखनऊ के हसनगंज थाना क्षेत्र के डालीगंज पुल पर ड्राई फ्रूट बेच रहे कश्मीरी युवकों की पिटाई करने के मामले में एसएसपी लखनऊ कलानिधि नैथानी ने प्रेसवार्ता कर पूरे मामले की जानकारी दी। एसएसपी ने बताया कि कुछ अराजकतत्वों ने कश्मीरी युवक को गालीगलौज कर के पीटा है। इस प्रकरण में एक आम नागरिक ने पुलिस की मदद की है। उसके द्वारा बनाये गए वीडियो से एक युवक चिन्हित हुआ है उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। पीड़ित के बयान पर मुकदमे में बढ़ोतरी की गई है। धारा 307 भी लगाई गई। एसएसपी ने बताया कि आरोपी विश्व हिन्दू दल के लोग हैं। अंबुज निगम इसका मेन है। पत्थर बाज़ी का आरोप लगाते हुए मारपीट की गई है। पकड़े गये आरोपी पर पहले भी कई मुकदमे दर्ज हैं। गिरफ्तार आरोपी पर एक दर्जन से अधिक हत्या, चोरी, लूट के मुकदमे हैं। आरोपी कई बार जेल भी जा चुका है। एसएसपी ने कहा कि अगर कोई धर्म के आधार पर अराजकता करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Accused Arrested for Beaten Two Kashmiri Vendors Who Sell Dry Fruit

राजधानी लखनऊ के हसनगंज थाना क्षेत्र के डालीगंज पुल पर कश्मीरी ड्राईफ्रूट बेचने वालों को कुछ लोगों ने दौड़ा-दौड़ाकर डंडे से पीटा। कश्मीरी युवक चीखते चिल्लाते रहे। परन्तु किसी ने उन्हें बचाने की कोशिश नहीं की। इतना ही नहीं इस दौरान मौके पर खड़ी पुलिस मूकदर्शक बनी रही। लेकिन मौके पर खड़े एक व्यक्ति ने इस पूरी घटना का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। इसके बाद हरकत में आई पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। प्रभारी निरीक्षक धीरज शुक्ला ने बताया कि कश्मीरियों को कोतवाली बुलाया गया था। उनकी तहरीर के आधार पर मु.अ.सं. 80/19 धारा 147/323/504 iPC का अभियोग पंजीकृत कर बजरंग सोनकर पुत्र गुलाबचंद्र सोनकर निवासी डालीगंज क्रासिंग पतौरागंज को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपित के खिलाफ आगे की कार्रवाई की जा रही है। एसएसपी लखनऊ ने बताया कि अराजकता फैलाने वाला व्यक्ति गिरफ्तार कर लिया गया है। जो भी व्यक्ति अराजकता फैलाएगा उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

जानकारी के मुताबिक, घटना हसनगंज थाना क्षेत्र की है। यहां डालीगंज पुल पर जम्मू कश्मीर के कुलगांव के चिलर नूराबाग निवासी मोहम्मद अफजल नायक ड्राई फुट बेच रहा था। इस बीच कुछ लोग पहुंचे और उसे पीटना शुरू कर दिया। स्थानीय लोगों ने विरोध किया तो वहां से आरोपी खिसक गए। इसी बीच कुछ लोगों ने घटना का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। पीड़ित ने थाने में जाकर तेरा दी तहरीर दी। इस पर पुलिस ने बलवा मारपीट व धमकी देने की धाराओं में केस दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। प्रभारी निरीक्षक हसनगंज धीरज कुमार शुक्ला के अनुसार मोहम्मद अफजल नायक डालीगंज बेचने का काम कर रहा था। शाम करीब 4:00 बजे तक पहुंचे और आपसे पूछा ड्राईफ्रूट कैसे दे रहे हो। जवाब देने से पहले उस पर हमला कर दिया और उसे डंडे से पीटना शुरू कर दिया। यह देख स्थानीय लोगों ने विरोध किया तो आरोपी मौके से भाग निकले। इस पर पीड़ित ने शाम को आरोपियों के खिलाफ तहरीर दी थी। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

राजधानी लखनऊ में रोजी रोटी की तलाश में आए कश्मीरियों को बुरी तरह मारे जाने के चलते काफी विरोध हो रहा है। कुछ समाजसेवियों का कहना है कि हर कश्मीरी गलत नहीं होता है। वह ड्राई फ्रूट बेचकर परिवार का पेट पाल रहे हैं। कश्मीरियों के समर्थन में जीपीओ पर लखनऊ टीम और सामाजिक संगठन ने गुंडों के खिलाफ प्रदर्शन किया। इन लोगों ने बताया कि डालीगंज पुल पर तीन विश्व हिंदू दल के लोगों ने कश्मीरियों को मारा था। पब्लिक ने हिन्दू दल के लोगो को खदेड़ा। हालांकि मौके पर मौजूद पुलिस भी तमाशा देखती रही थी। बता दें कि लखनऊ के विभिन्न इलाकों में कश्मीरी अपने परिवार का पेट पलने के लिए ड्राईफ्रूट बेचकर जीविका चलाते हैं। परन्तु भगवा वस्त्र पहने कुछ गुंडे खुद को हिंदूवादी संगठनों के कार्यकर्ता बताकर आये दिन अराजकता फैलाते नजर आते हैं। ये गुंडे अपने अपने इलाकों में लोगों को परेशान करते हैं। प्रदर्शन कर रहे लोगों ने मांग की है कि इन गुंडों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाये।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें