उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) को चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ से सम्बद्व मेडिकल काॅलेजो के एमबीबीएस (MBBS) परीक्षाओं सहित अन्य महाविद्यालयों की स्नातन, परास्नातक, एलएलबी सहित परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओ को बदलवाने वाले गिरोह के 4 सदस्यो को थाना क्षेत्र मेडिकल, जनपद मेरठ से गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई। गिरफ्तार अभियुक्तगणों के विरूद्व थाना-मेडिकल जनपद-मेरठ में अभियोग पंजीकृत करा कर अग्रिम विधिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

कई दिनों से मिल रही थी गिरोह के सक्रिय होने की सूचना

एसटीएफ उत्तर प्रदेश को चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ से सम्बद्व मेडिकल काॅलेजो के एमबीबीएस परीक्षाओं सहित अन्य महाविद्यालयों की स्नातन, परास्नातक, एलएलबी सहित परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओ को बदलवाने वाले गिरोह के सक्रिय होने की सूचनायें प्राप्त हो रही थीं। इस सम्बन्ध में अभिषेक सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ, उप्र लखनऊ, द्वारा एसटीएफ फील्ड यूनिट मेरठ को अभिसूचना संकलन एवं कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया था। इसी क्रम में आलोक प्रियदर्शी, अपर पुलिस अधीक्षक के निर्देशन एवं बृजेश कुमार सिंह, पुलिस उपाधीक्षक के नेतृत्व में एसटीएफ फील्ड इकाई, मेरठ में टीमे गठित कर अभिसूचना संकलन की कार्यवाही प्रारम्भ की गयी तथा अभिसूचना तन्त्र को सक्रिय किया गया।

मोटी रकम लेकर लगा रहे थे चूना

अभिसूचना संकलन एवं विश्वस्त सूत्रों के माध्यम से जानकारी प्राप्त हुई कि छात्रों से मोटी रकम लेकर चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ से सम्बद्व मेडिकल काॅलेजो के एमबीबीएस परीक्षाओं सहित अन्य महाविद्यालयों की स्नातन, परास्नातक, एलएलबी सहित परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओ को बदलवाने वाले गिरोह के कई सदस्य सक्रिय हैं जो अवैधानिक तरीके से परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं को बदल देते है तथा इससे छात्रों को अनुचित लाभ पहॅुचाया जा रहा है।

छापा मारकर हुई कार्रवाई

इस सूचना पर एसटीएफ मेरठ टीम द्वारा प्राप्त सूचनाओं को विकसित किया गया तथा गिरोह के सक्रिय सदस्यों को चिन्हित कर शनिवार को मुखबिर की सूचना पर कविराज के दुर्गापुरम, गढ़ हापुड़ रोड़ थाना क्षेत्र मेडिकल, मेरठ में बन रहे मकान पर एसटीएफ फील्ड इकाई, मेरठ ने थाना मेडिकल जनपद मेरठ पुलिस के साथ छापा मारकर कविराज को चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध मुजफ्फरनगर मेडिकल काॅलिज बेगराज मन्सूपुर, नगर की एमबीबीएस की द्वितीय वर्ष की परीक्षा की लिखी हुई 2 अदद उत्तर पुस्तिकाओं सहित समय लगभग 1:30 दिन गिरफ्तार कर लिया।

लिखी हुई उत्तर पुस्तिकाओं को बदल देते थे आरोपी

गिरफ्तार अभियुक्त कविराज ने संक्षिप्त पूछताछ में बताया कि उत्तर पुस्तिकाओं को बदलवाने में उसके साथ चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यलाय के उत्तर पुस्तिका अनुभाग व अन्य अनुभागों के कर्मचारी संदीप, पवन व कपिल उसके साथ संलिप्त हैं, जो विश्वविद्यालय में बाहर से लिखी हुई उत्तर पुस्तिकाओं को बदल देते है। जिन्हें वह अभी विश्वविद्यलाय से गिरफ्तार करा सकता है। इस पर अभियुक्त कविराज को साथ लेकर एसटीएफ मेरठ टीम व स्थानीय थाना मेडिकल, मेरठ पुलिस ने विश्वविद्यलाय पहुंचकर विश्वविद्यालय के गेट के पास से संदीप, पवन व कपिल को गिरफ्तार कर लिया।

साढ़े छह लाख रुपये तक उत्तर पुस्तिका बदलने के लिए लेते थे

गिरफ्तार अभियुक्त कविराज ने पूछताछ में बताया कि एमबीबीएस के छात्रों से एक पेपर की उत्तर पुस्तिका बदलने के एवज में रू. 1,20000/- से 1,50000/- तक वसूलते है। इसमें से रू. 10000/- विश्वविद्यालय की खाली उत्तर पुस्तिका लाने के लिए संदीप को दिये जाते है। रू. 35000/- से लेकर रू. 65000/- तक लिखित उत्तर पुस्तिका बदलने के लिए पवन व कपिल को दिये जाते है। संदीप विश्वविद्यालय में संविदा कर्मचारी है, जो विश्वविद्यालय की खाली उत्तर पुस्तिकाए विश्वविद्यालय से लाकर देता है। इन उत्तर पुस्तिकाओं को छात्रों से लिखवाकर यह उन्हें पवन व कपिल को दे देता है।

पवन व कपिल उन उत्तर पुस्तिकाओं के उपर के पेज को मूल उत्तर पुस्तिका के ऊपर के पेज को बदल कर पन्च करके उत्तर पुस्तिका अनुभाग में रख देते है। पवन विश्वविद्यालय में वरिष्ठ लिपिक इन्चार्ज उत्तर पुस्तिका अनुभाग व कपिल विश्वविद्यालय में संविदा कर्मचारी है। कविराज ने यह भी बताया कि वह वर्ष-2014 से उत्तर पुस्तिकाओं को बदलवा रहा है और लगभग प्रत्येक वर्ष 100-150 छात्रों के विभिन्न पेपरों की उत्तर पुस्तिका बदलवा देता है तथा करोडों का अवैध करोबार कर चुका है। विश्वविद्यालय से सम्बद्व विभिन्न महाविद्यालयों के विभिन्न परीक्षओं की उत्तर पुस्तिका भी बदलवायी गयी है जिनके रू. 10-20 हजार रूपयें लिए गयें है।

एमबीबीएस की द्वितीय वर्ष के छात्र हैं आरोपी

उल्लेखनीय है कि कविराज के साथ संदीप निवासी हरियाणा जिसकी पुत्री मुजफ्फरनगर मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की द्वितीय वर्ष के छात्र है भी इस धन्धे में संलिप्त है, जो मेडिकल के छात्रों को कविराज से मिलवाकर सौदा कराता है। इस सम्बन्ध में गहनता से छानबीन की जा रही है कि अब तक कितने एमबीबीएस छात्रों की व अन्य परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाए बदलवाकर छात्रों को अनुचित लाभ पहॅुचाया गया है।

इनकी एसटीएफ ने की गिरफ्तारी

➡1- कविराज पुत्र हरपाल सिंह निवासी ग्राम शाहपुर थाना स्यौहारा जनपद बिजनौर, हाल निवासी मकान संख्या 231/3 जाग्रति बिहार थाना मेडिकल मेरठ।
➡2- कपिल कुमार पुत्र उदयराम सिंह निवासी मकान संख्या 383/1 गौतमनगर थाना ब्रहमपुरी मेरठ।
➡3- पवन कुमार पुत्र स्व. सुल्तान सिंह निवासी डी-18 विश्वविद्यालय कैम्पस थाना मेडिकल मेरठ।
➡4- संदीप पुत्र गुलचन्द निवासी जयभीमनगर, गढरोड़,थाना मेडिकल मेरठ।

ये सामान हुआ बरामद

➡2 अदद एमबीबीएस की लिखी हुई उत्तर पुस्तिका।
➡4 अदद मोबाइल फोन।
➡3 अदद आधार कार्ड।
➡एक अदद आई कार्ड।
➡1,05000 रुपये नगद।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें