कानपुर शहर के प्रमुख शिक्षण संस्थान में इंजीनियरिंग के एक छात्र के फोन से खुफिया तंत्र में हड़कंप मच गया है। छात्र ने अपने घर पर फोन कर कहा था, मैं जा रहा हूं..मुझे खोजना मत। इसकी सूचना परिवार ने संस्थान को दी। भनक खुफिया एजेंसियों को भी लग गई। इसके बाद छात्र की फेसबुक पोस्ट खंगाली गई तो उसमें सीरिया और द इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएस) से जुड़े पोस्ट मिले। ये पोस्ट बांग्ला भाषा में हैं। बता दें कि कानपुर में आतंकी कनेक्शन के कई मामले मिल चुके हैं। ऐसे में इस मामले की भनक मिलते ही खुफिया तंत्र और सुरक्षा एजेंसियां सक्रिय हो गईं।

देश में अपना नेटवर्क फैलाने की आइएस की कोशिश के चलते खुफिया एजेंसियां लगातार सतर्कता बरत रही हैं। चूंकि भारतीय युवाओं के नाम आईएस से जुड़े हैं, इसलिए हर सूचना पर सक्रियता बरती जा रही है। रविवार को एक छात्र ने अचानक अपने घर पर फोन किया और कहा, वह जा रहा है, खोजना मत। इसके बाद वह संस्थान से लापता हो गया। सूत्रों के अनुसार, परिवार ने संस्थान प्रबंधन को सूचना दी। इसकी भनक खुफिया तंत्र को भी लग गई और उन्होंने जांच शुरू कर दी।

हालांकि, 12 घंटे बाद छात्र वापस लौट आया लेकिन, उसकी मनोदशा को देखते हुए उसे संस्थान के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पश्चिम बंगाल के इस छात्र के फेसबुक पोस्ट पर आइएस और सीरिया से जुड़े पोस्ट हैं। ये बांग्ला भाषा में हैं और खुफिया तंत्र इनकी जांच करा रहा है। इसे पढ़ने के लिए दुभाषिया की मदद ली जा रही है। सुरक्षा एजेंसी ने छात्र के लैपटॉप, मोबाइल व अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स कब्जे में लिए हैं। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को सूचना देकर पूरी रिपोर्ट गृह मंत्रलय और सुरक्षा एजेंसियों के वरिष्ठ अफसरों को भेज दी गई है।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”up_crime_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें