राजधानी लखनऊ में भी मोमो चैलेंज गेम ने दस्तक दे दी है। ताजा मामला सआदतगंज थाना क्षेत्र का है। बताया जा रहा है कि यहां की निवासी एक महिला सचिवालय में सचिव के पद पर तैनात हैं। महिला अधिकारी के मासूम भतीजे ने मोमो चैलेंज गेम खेलकर आत्महत्या का प्रयास किया। जिसे घरवाले आनन फानन में ट्रामा सेंटर ले गए यहां डॉक्टरों ने मासूम को मृत घोषित कर दिया। SHO सआदतगंज ने बताया कि इस मामले में आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। गौरतलब है कि मोमो प्रकरण की जांच को लेकर सीआईडी भी काफी सक्रिय है। डीआईजी (सीआईडी) निशात परवेज ने युवाओं से मोमो गेम के मैसेज का जवाब देने की जगह इसे नजरअंदाज करने की अपील की है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]क्या है मोमो चैलेंज?[/penci_blockquote]
ऐसा कहा जा रहा है कि यह चैलेंज पहले फेसबुक पर शुरू हुआ जहां लोगों को एक अनजान आदमी से अनजान नंबर के जरिए संवाद करने को कहा गया। ऐसी खबरें हैं कि इस गेम का लिंक वॉट्सऐप के जरिए प्रसारित हो रहा है। अगस्त में अर्जेंटीना में इस चैलेंज से पहली मौत का मामला सामने आया। वहां 12 साल की एक लड़की ने अपने टास्क को फोन पर फिल्माया और इसके बाद सूइसाइड कर लिया। अर्जेंटीना पुलिस ने इसके बाद पैरंंट्स से अपने बच्चों की मॉनिटरिंग करने को कहा।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]मोमो चैलेंज, क्यों है यह नाम?[/penci_blockquote]
एक पॉप्युलर न्यूज पोर्टल के मुताबिक, मोमो एक पॉप्युलर सोशल मीडिया अकाउंट है जो वॉट्सऐप, फेसबुक से लेकर यूट्यूब पर तक है। इसमें एक गुड़िया की तस्वीर है जिसकी बड़ी आंखें हैं और इसके खतरनाक फीचर हैं। इस के जरिए बच्चों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने की कोशिश की जा रही है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]मोमो चैलेंज में किस तरह के हैं टास्क?[/penci_blockquote]
जो कोई भी एक बार इसकी चपेट में आया वह मोमो अकाउंट के जरिए उसे चुनौतियों की एक सीरीज मिलती है। गेम प्लेयर को इसे पूरा करना होता है ताकि वह फाइनली ‘मोमो’ से मिल सके। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इनमें ज्यादातर टास्क हिंसक होते हैं और आखिरी में सूइसाइड तक ले जाते हैं। अगर कोई बीच में टास्क पूरा करने से मना करता है तो मोमो उसे इसके लिए गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी देता है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””] मोमो इमेज के बारे में जानें [/penci_blockquote]
इस चैलेंज में जिस बड़ी आंखों वाली औरत का इस्तेमाल किया गया है उसे एक जापानी आर्टिस्ट ने तैयार किया है। हालांकि, इसे तैयार करने वाली मिदोरी हयाशी की मानें तो यह गेम से किसी तरह से नहीं जुड़ी है। इस इमेज को ‘मदर बर्ड बाय लिंक फैक्ट्री’ कहा जाता है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]कैसे चुनते हैं टार्गेट?[/penci_blockquote]
सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों पर लोगों के स्टेटस के जरिए उन लोगों को खोजा जाता है जिनमें सूइसाइड करने की प्रवृत्ति हो।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]खुद को कैसे बचाएं?[/penci_blockquote]
साइबर एक्सपार्ट्स मोमो चैलेंज संबंधी किसी भी आमंत्रण को स्वीकार करने के लिए मना कर रहे हैं। लोगों को अपने ई-मेल और सोशल अकाउंट्स के पासवर्ड बदलने को भी कहा जा रहा है। अगर आपको किसी अनजान नंबर से मोमो चैलेंज का इनवाइट आता है तो आप तुरंत उस नंबर को ब्लॉक कर दें।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]पैरेंट्स के लिए टिप्स[/penci_blockquote]
अपने बच्चों को मोमो चैलेंज के लिए ना कहने को प्रेरित करें। अपने बच्चों से बात करें। उन्हें समझें और उनकी फीलिंग को समझें। उनके खुलकर बात करें। उन्हें यह अहसास दिलाए रहें कि वे आपको वह सबकुछ बता सकें जो उनके दिमाग में चल रहा हो।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]पश्चिम बंगाल में सामने आये मामले [/penci_blockquote]
बता दें कि पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी और उत्तर 24 परगना जिले के सोदपुर के बाद अब कोलकाता के कसबा इलाके में एक छात्र के मोबाइल पर ‘मोमो’ गेम का मैसेज आया है। दहशत में आए छात्र के परिवारवालों ने थाने में शिकायत दर्ज कराई है। सूत्रों के अनुसार कसबा थाना अंतर्गत प्रांतिक पल्ली का रहने वाला धीरेंद्र पांडे (18) कसबा हिंदी स्कूल में 12वीं का छात्र है। उसके वाट्सएप पर मोमो गेम खेलने का मैसेज आया। मैसेज को पढ़ते ही छात्र के पैरों तले जमीन खिसक गई। उसने परिजनों को इससे अवगत कराया। परिजनों ने कसबा थाने में घटना की शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। छात्र ने बताया कि मैसेज आने के बाद से परिवार दहशत में है। डर के मारे उसे रात भर नींद भी नहीं आई।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”ये भी पढ़ें-” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”up_crime_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें