मथुरा में एक इंजीनियरिंग कॉलेज के कुछ छात्रों ने में अयोध्या के राम मंदिर निर्माण का ब्लूप्रिंट तैयार किया है. छात्रों ने मंदिर को इस तरह डिजाइन किया हैं कि यह पूरी तरह से भूकंप रोधी होगा. साथ ही मंदिर में कई अन्य विशेषताएं भी होंगी. बता दें कि कासगंज के एक छात्र ने मथुरा के इंजीनियरिंग कॉलेज में अयोध्या के राम मंदिर का पीपीआर सबमिट किया हैं .

खींचा राम मंदिर का खाका:

अयोध्या में सर्व सम्मति से एक भव्य राम मंदिर का निर्माण हो ऐसी हर भारतीय की इच्छा है. इस इच्छा को साकार करने के लिए मथुरा में एक इंजीनियरिंग कॉलेज के कुछ छात्रों ने अपने अध्ययन काल के अंतिम वर्ष में अयोध्या राम मंदिर निर्माण का ब्लूप्रिंट तैयार किया है.
Students prepared blueprint of ayodhaya Ram temple
सिविल इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष के छात्र उदय मिश्रा ने अपने सहयोगी छात्र नवीन दीपकान्त विदित आकाश व राहुल के साथ मिलकर लगभग 80 पेज की एक प्राइमरी प्रोजेक्ट रिपोर्ट बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन उत्तर प्रदेश के ऑब्जर्वर ललित जी व श्री गिर्राज महाराज ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशन के डायरेक्टर व चेयरमैन को सौंपी.
Students prepared blueprint of ayodhaya Ram temple

डेढ़ लाख वर्ग मीटर भूमि परिसर में चार हज़ार वर्ग मीटर भूमि पर भव्य मंदिर: 

इस प्रोजेक्ट रिपोर्ट में अयोध्या में डेढ़ लाख वर्ग मीटर कुल भूमि परिसर में चार हज़ार वर्ग मीटर भूमि पर भव्य राम मंदिर कहाँ और कैसा होगा, उसके लिए राम मंदिर जन्म भूमि का पहले से दूर संवेदी सर्वेक्षण कर लिया गया है और इसके आधार पर एक विस्तृत साइट प्लान भी तैयार किया गया है, मंदिर कैसा दिखेगा, इसका एक ऊर्ध्वाधर रेखाचित्र भी रेखांकित किया गया है.
Students prepared blueprint of ayodhaya Ram temple
मंदिर डिजाइन करने वाले छात्र उदय मिश्रा के अनुसार मंदिर आधुनिक संरचनात्मक सुरक्षा प्रणाली से पूरी तरह लैस होगा. इन विशेषताओं में मंदिर पूरी तरह से भूकंप रोधी होगा.

कई सुविधाओं से होगा परिपूर्ण:

मंदिर परिसर के प्रवेश द्वार पर गहन सुरक्षा पटल, व मंदिर परिसर के अंदर वाहन पार्किंग, फ़ूड कैंटीन, पेयजल, शौचालय, रेस्ट रूम, आर्ट गैलरी, थियेटर आदि प्रमुख विशेषतायें समाहित होंगीं.
Students prepared blueprint of ayodhaya Ram temple
बताते चलें कि अयोध्या राम मंदिर निर्माण को लेकर संरचनात्मक प्राथमिक कार्य योजना तैयार करने वाले इंजीनियरिंग के छात्र उदय मिश्रा पिछले कई वर्षों से जनपद कासगंज के कस्बा पटियाली स्थित प्रत्येक वर्ष आयोजित होने वाले रामलीला मंच पर लक्ष्मण का चरित्र मंचन करते आ रहे हैं.
छात्र उदय मिश्रा के जीवन की सबसे वड़ी महत्वाकांक्षा है कि अयोध्या में एक भव्य राम मंदिर का निर्माण हो।
UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें