राजधानी लखनऊ के हजरतगंज थाना क्षेत्र में सड़क किनारे ठेले खोमचे बम्पर अतिक्रमण किये हुए हैं। इस अतिक्रमण की वजह से रोजाना लोगों को भयंकर जाम से जूझना पड़ता है। एसएसपी लखनऊ कलानिधि नैथानी ने अतिक्रमण हटाने और शहरवासियों की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए थानध्यक्षों को अपने-अपने क्षेत्र में अतिक्रमण हटवाने का जिम्मा दे रखा है। इसी क्रम में नरही चौकी इंचार्ज ने कई बार क्षेत्र में अवैध रूप से लगने वाले ठेले खोमचे वालों को बतया था कि वह अपनी दुकानें हटा लें। लेकिन ठेले खोमचे वाले सुनने को तैयार नहीं हैं। इसके चलते क्षेत्र में भयंकर जाम की स्थिति बनी रहने के साथ गंदगी की भरमार रहती है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]नगर निगम की गाड़ी देखते ही मचती है भगदड़, लेकिन पुलिस का डर नहीं[/penci_blockquote]
घटना हजरतगंज थाना क्षेत्र के श्रीराम टॉवर के पास की है। यहां अधिकारियों के निर्देश पर बुधवार की दोपहर जाम लगा हुआ था। इस पर चौकी इंचार्ज नरही जितेंद्र कुमार वर्मा ने नगर निगम के कर अधीक्षक राजेश सिंह को फोन करके अतिक्रम हटवाने का आग्रह किया। इस पर कर अधीक्षक ने नगर निगम के इंस्पेक्टर अनिल कुमार मिश्रा के साथ जोन-एक में श्रीराम टॉवर के पास अतिक्रमण हटाने के लिए टीम भेजी। नगर निगम की गाड़ी देखते ही ठेले खोमचे वालों में भगदड़ मच गई। ठेला लगाने वाले लोग भागने लगे। हालांकि पुलिस के कई बार दुकानें ना लगाने के निर्देश पर भी ठेले वाले नहीं सुनते हैं।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]दारोगा ने आग लगने से बचाई[/penci_blockquote]
अतिक्रमण हटवाने के दौरान चौकी इंचार्ज अकेले थे। उनके साथ पुलिस टीम भी नहीं थी। भगदड़ के दौरान ठेले वाले भाग गए और सिलेंडर से आग लग गई। इस दौरान मौके पर मौजूद नरही चौकी इंचार्ज जेके वर्मा ने बोरे को भिगोकर आग बुझाई। इसके बाद नगर निगम की टीम ने सिलेंडर व अन्य सामान गाड़ी पर लाद लिया। इस दौरान नगर निगम की टीम से ठेले वाले अभद्रता करने लगे।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]श्रीराम टॉवर के युवकों ने की गुंडई[/penci_blockquote]
नगर निगम की टीम ने बताया कि ठेले लादने के बाद नाबालिक श्रीराम टॉवर के अंदर गए। वहां से वह अपने साथ कई लड़कों को लेकर आये। इन लड़कों ने नगर निगम की टीम और चौकी इंचार्ज से अभद्रता की। टीम ने बताया कि श्रीराम टॉवर के अंदर का एक दुकानदार इन ठेले खोमचे वालों को सह देकर ठेले लगवाता है। इन दबंग लड़कों ने नगर निगम की टीम से धक्का-मुक्की और गाली गलौज भी किया।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]सिलेंडर लादने के बाद लगाया पिटाई का आरोप[/penci_blockquote]
अतिक्रमण हटाने के दौरान चौकी इंचार्ज पर दो नाबालिग लड़कों की पिटाई का आरोप लगा है। आरोप है कि चौकी इंचार्ज ने लड़कों को इस कदर पीटा की एक लड़के का हाथ टूट गया जबकि दूसरे को भी गंभीर चोटे आई हैं। नगर निगम की टीम ने बताया कि मौके पर चौकी इंचार्ज ने किसी को नहीं पीटा बल्कि दुकान लगाने वाले ही गुंडई कर रहे थे। हालांकि इस संबंध में चौकी इंचार्ज जेके वर्मा ने बताया कि श्रीराम टॉवर के का आदमी जो अवैध दुकानें लगवाता है उसने लड़कों को उकसा दिया कि नगर निगम की गाड़ी से सिलेंडर व अन्य सामान उतार लो। उसके कहने पर नाबालिग लगके ट्रक पर चढ़ गए और सिलेंडर उतारने लगे। इस दौरान नगर निगम की टीम ने फटकार लगाई तो एक लड़का ट्रक से नीचे फिसलकर गिर गया। वहीँ दूसरे को भी इसी दौरान चोट आयी है। इसके चलते ही उसका हाथ टूटा होगा। पिटाई का आरोप गलत है। पुलिस की किसी से दुश्मनी नहीं है। हम तो जनता की सुगमता के लिए अतिक्रम हटवाने अकेले गए थे। ठेलों की वजह से क्षेत्र में गंदगी भी है लेकिन दुकानें ना लगाने के लिए कई बार बोला ये लोग सुनते ही नहीं हैं।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]अतिक्रम हटायें तो मार भी खायें, कैसे करें काम- नगर निगम की टीम[/penci_blockquote]
नगर निगम की टीम का इस घटना के बाद दर्द छलका है। टीम का कहना है कि हम सभी अगर अतिक्रमण हटवाएं तो दुकानदार उग्र हो जाते हैं। हमला भी कर देते हैं। श्रीराम टावर के पास भी अवैध ठेले खुमचे वालों ने सरकारी काम में बाधा डाली, धमकी दी, धक्का मुक्की। ऐसा रहा तो काम करना मुश्किल होगा। नगर निगम की टीम ने अपनी सुरक्षा की भी गुहार लगे है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]पैसों के लिए नाबालिगों से करा रहे काम[/penci_blockquote]
राहगीरों ने बताया कि पूरे शहर में ठेले खोमचे वाले नाबालिगों से काम करा रहे हैं। ये नजारा हर जगह देखा जा सकता है। बाल श्रम विभाग की टीम भी कुछ दिन के लिए अभियान चलाती है लेकिन इसके बाद अभियान को ठंडे बस्ते में डाल दिया जाता है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]पिछले वर्षों भी पुलिस पर लगाया था फर्जी पिटाई का आरोप[/penci_blockquote]
गौरतलब है कि 19 अप्रैल 2016 को भी वाणिज्य कर भवन के सामने पूड़ी का ठेला लगाने वाले कैसरबाग के बाल्दा कॉलोनी निवासी रवि कश्यप उर्फ बरा (40) को जब नरही चौकी इंचार्ज ने मना किया था तो उसने दारोगा की वर्दी का कॉलर पकड़ लिया था। पुलिस जब उसे पकड़कर चौकी ले गई तो उसने चौकी के गेट के शीशे पर अपना सिर पटक लिया था और पुलिस पर 200 रुपये मांगने के साथ पिटाई का आरोप लगाया था। जबकि तत्कालीन चौकी इंचार्ज अंकित त्रिपाठी ने खुद ही अपनी बाइक में बिठाकर रवि को इलाज के लिये सिविल हॉस्पिटल पहुंचाया था।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”up_crime_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें