सरकार ने खाद के लिए मिलने वाले सब्सिडी को आधार के साथ जोड़ दिया है। किसानों को सब्सिडी की छूट पर ही खाद मिलेगा। इसके लिए किसानों को आधार के साथ अपना अंगूठा बायोमैट्रिक मशीन में लगाना पड़ेगा। जिसके बाद किसानों को सब्सिडी के साथ खाद मिल जाएगा। केंद्र सरकार और यूपी सरकार ने किसानों की आय दोगुना करने के उद्देश्य से बायोमैट्रिक मशीन के द्वारा आधार से लिंक कराकर सब्सिडी देने का फैसला किया है। जिससे कि किसानों का शोषण रूक सके।

इसी उद्देश्य के साथ मिर्जापुर की सहकारी समितियों में बायोमैट्रिक मशीन लगाकर खाद वितरण का कार्य शुरू किया गया। अब किसानों को आधार के साथ आने और अंगूठा लगाने पर खाद दिया जायेगा। इसका उद्घाटन नगर विधायक रत्नाकर मिश्र ने किया। इस दौरान नगर विधायक ने कहा कि केन्द्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार खाद वितरण को आधार से जोड़कर किसानों के हित में किया है। किसानों के हो रहे आर्थिक शोषण को इससे रोका जा सकता है तथा इससे किसानों को पूर्णरूप् से लाभ मिलेगा।

इतना ही नहीं इससे किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी। नगर किसानों को अब आधार कार्ड लेकर आने व अंगूठा लगाने पर सरकारी छूट के साथ खाद मिलेगा। नगर के घुरहू पट्टी स्थित सहकारी समिति पर बायोमैट्रिक मशीन का उद्घाटन नगर विधायक ने किया। पहली बार दो बोरी खाद की पर्ची निकाली गयी। बिना भेदभाव और भ्रष्टाचार मुक्त सुलभ ढंग से खाद का वितरण किसानों को किया जाय यही सरकार की प्राथमिकता है।

विंध्याचल मण्डल के उप निदेशक कृषि अशोक उपाध्याय ने बताया कि जिले के 391 खाद वितरण केन्द्रों पर बायोमैट्रिक मशीन लगाया जाना है। अबतक 99 सहकारी समितियों पर बायोमैट्रिक मशीन को लगाया जा चुका है। 292 खाद की दुकानों पर यह मशीन लगाया जायेगा। इससे कालाबाजारी पर अंकुश लगेगी। इसका पूरा फायदा किसानों को होगा इसके साथ-साथ पहले की तरह खाद छूट के साथ ही मिलेगा।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें