कानपुर जिले में 12वीं की एक छात्रा ने परीक्षा के दवाब के चलते मंगलवार को फांसी लगा ली। गंभीर हालत में छात्रा को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जो आईसीयू में जीवन और मौत के बीच जंग लड़ रही है। बताते चलें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इन्टरमीडिएट की परीक्षाएं आज से शुरू हो चुकी हैं। जिसके चलते छात्र-छात्राओं में खौफ का माहौल बना हुआ है। परीक्षा का मानसिक दबाव नहीं झेल पाने के कारण छात्रा ने आत्महत्या करने का प्रयास किया।
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा हाईस्कूल एवं इन्टरमीडिएट की परीक्षाएं आयोजित है। 6 फरवरी से प्रारंभ हो रहे इस परीक्षा में प्रदेश भर के लाखों छात्र परीक्षा दे रहे है। कानपुर के शिवाला में रहने वाली छात्रा प्राची सिंह इस वर्ष 12वीं की परीक्षा देने वाली थी। प्राची कैलाश नाथ इण्टर कॉलेज की छात्रा है और जिसका सेंटर जुहारी देवी गर्ल्स इन्टर कॉलेज में गया था। छात्रा परीक्षा को लेकर काफी ज्यादा मानसिक दबाव महसूस कर रही थी जिसके चलते मंगलवार को उसने फाँसी लगा ली। घटना की जानकारी होते ही परिजनों के होश उड़ गए। आनन-फानन में परिजनों ने उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। छात्रा की गंभीर हालत को देख चिकित्सकों ने उसे आई०सी०यू० में भर्ती कर दिया जहां वह जिंदगी और मौत से जूझ रही है। प्राची की माँ रेखा सिंह ने बताया कि प्राची हाईस्कूल में अच्छे नंबरों से पास हुई थी। अच्छे नम्बरों से पास होने के बावजूद उसने ऐसा कदम क्यों उठाया कुछ समझ मे नहीं आ रहा है लेकिन इतना पता है कि वो सेंटर को लेकर मानसिक दवाब में थी।

67 लाख से अधिक परीक्षार्थी सम्मिलित

विश्व की सबसे बड़े एजुकेशन बोर्ड उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल (10वीं) और इंटरमीडिएट (12वीं) की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गई। इस बार की परीक्षा में कुल 67 लाख से ज्यादा छात्र हिस्सा ले रहे हैं। इस बार परीक्षार्थियों की संख्या पिछले साल की तुलना में ज्यादा है। इस बार 10वीं की परीक्षा में 37,12,508 छात्र जबकि 12वीं की परीक्षा में 30,17,032 छात्र 8549 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा दे रहे हैं। यूपी बोर्ड की परीक्षा नकलविहीन, पारदर्शी और निष्पक्ष रुप से कराये जाने को लेकर बोर्ड के अधिकारी तमाम दावे दे रहे हैं। बोर्ड की परीक्षा में नकल रोकने के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं।इसके लिए यूपी सरकार ने परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं साथ ही संबंधित जिले के अधिकारी और स्कूल के प्रिंसिपल को भी दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। बता दें कि हाईस्कूल की परीक्षा जहां 6 फरवरी से शुरू होकर 22 फरवरी तक चलेंगीं। वहीं इण्टर की परीक्षायें 6 फरवरी से 12 मार्च तक चलेंगीं। गौरतलब है कि पिछले साल 10वीं बोर्ड की परीक्षा में कुल 34,01,511 छात्रों ने जबकि 12वीं की परीक्षा में कुल 26,54,492 छात्रों ने हिस्सा लिया था।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें