SULTANPUR POLICE की अनोखी पहल: जिस गांव में कछुआ तस्करों को पकड़ने जाती थी खांकी…..आज उन्हीं की किस्मत बदलने पहुंचे एसपी अरविन्द चतुर्वेदी

चौपाल लगाकर मांगा साथ लगाए इंकलाब जिंदाबाद के नारे

सुलतानपुर । दशकों से जिन परिवारों ने गुरबत के चलते पेट की आग बुझाने के लिए जरायम की दहलीज़ पर कदम रख अपराध को अपना व्यवसाय बना रखा था शनिवार को उनकी जिंदगी में एक नए उजाले की किरण दिखती नजर आई है। ऐसे 150 परिवारों के 600 सदस्यों को कभी पकड़ने के लिए आने वाली पुलिस उनके दरवाजे पर उनकी तकदीर बदलने के लिए पहुंची थी। ये सभी बड़े पैमाने पर कछुओ की तस्करी करते थे, इनके गांव में आज पुलिस ने चौपाल लगाई और स्वयं जिले के नवागत पुलिस कप्तान डा. अरविंद चतुर्वेदी इनके बीच पहुंचे और एक मंगल गान गाकर लोगों को शुभकामनाएं और बधाई दी।

समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए की गई पहल

एसपी ने बताया कि कोतवाली देहात थाना क्षेत्र के पकरी गांव में लगभग 150 कंजड़ जनजाति के परिवारों के लगभग 600 सदस्य इस गांव में निवास करके छोटे-मोटे धंधों में लगे हुए हैं और उसकी आड़ में कछुओ की अवैध तस्करी करते हैं। लेकिन आज से इनकी जिंदगी में बदलाव आएंगे । एसपी ने उन तस्करी करने वालों से कहा कि हम आपसे बदलाव मांगने आये हैं। हम चाहते हैं कि आप सम्मान के साथ रहें, आत्म निर्भर बने, अपने बच्चों की पढ़ाई और भविष्य के लिए जागरूक बनें और समाज की मुख्यधारा से जुड़कर अपना विकास करें।

एसपी ने पकरी गांव का ग्राम-गीत किया घोषित

एसपी ने सुप्रसिद्ध समाजसेवी एसएन सुब्बाराव का उल्लेख करते हुए बताया कि श्री सुब्बाराव ने बीहड़ (मध्य प्रदेश-उत्तर प्रदेश) के दुर्दान्त डाकुओं का हृदय परिवर्तन कर 1973 में आत्म समर्पण कराया था और उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोड़ा था। उन्होंने कहा ’’करें राष्ट्र निर्माण बनायें, मिट्टी से अब सोना’’ नामक प्रेरक गीत को पकरी गांव का ग्राम-गीत घोषित किया।

 

गांव में बनी दो युवाओं और तीन महिलाओं के नेतृत्व में कमेटी, करेगी सर्वे

कार्यक्रम के बाद पुलिस और प्रशासन की पूरी टीम ग्राम पकरी के भ्रमण पर गयी और दर्जनों परिवारों से उनका हाल-चाल पूछा। अंत में पकड़ी ग्राम के दो युवाओं और तीन महिलाओं के नेतृत्व में एक कमेटी बनाकर गांव का सर्वे करने का निर्णय लिया गया। अगले सप्ताह गांव में शार्ट टर्म रोजगार जैसे मिठाई के डिब्बे बनाना, पूजा की फूलबत्ती बनाना, महिलाओं की बिन्दी बनाना, गोबर से दिये और हवन सामग्री बनाना, मोमबत्ती बनाना, अगरबत्ती बनाना आदि की ट्रेनिंग देकर ग्रामवासियों को रोजगार के अवसर दिये जायेंगे। महिलाओं के लिये महिला स्वयं सहायता समूह का पंजीकरण सोमवार से आरम्भ कर उनके बैंक खाते खोले जायेंगे। एसपी ने बताया कि आईसीआईसीआई बैंक ने फूलबत्ती बनाने की एक मशीन ग्राम पकरी को भेंट करने की घोषणा भी की है ।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें