प्रदेश के मुरादाबाद जिले के बिलारी नगर में सुन्नी मुस्लिम समाज की बैठक में शादी समारोह को लेकर एक नया फरमान सुनाया है। बैठक में सुन्नी मुस्लिम समाज ने शादी समारोह में डीजे बजाने के साथ बारात निकालने पर प्रतिबंध लगा दिया। नगर के मदरसा रज़ा ए मुस्तफा में आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया कि समाज का जो भी व्यक्ति इस निर्णय को नहीं मानेगा, नगर के उलेमा उसका निकाह नहीं कर पायेगें। निर्णय में उन सरकारी आदेशों का भी हवाला दिया गया है। जिनमें समय-समय पर शोर-शराबे को प्रतिबंधित करने की बात कही गई है।

मौलाना सदाकत हुसैन ने किया ऐलान

सुन्‍नी मुस्लिम समाज की बैठक के सदर बिलारी शहर इमाम मौलाना सदाकत हुसैन ने इस निर्णय का ऐलान किया। ऐलान से पूर्व बिलारी के मदरसा रज़ा ए मुस्तफा में नगर के उलमा ए दीन ने बैठक में भाग लिया। इस दौरान सभी लोगों की सहमति से डीजे पर बंद पर सहमति जतायी।

बिलारी के शहर इमाम मौलाना सदाकत हुसैन ने डीजे को गलत बताते हुए कहा की इस्लाम धर्म में शोर-शराबे और नाच-गाने की इजाजत नहीं है। फिर भी कान फोड़ने वाली आवाज में शादियों के दौरान डीजे बजाया जाता है, और बैंड पर नाच-गाना होता है। इससे ध्वनि प्रदूषण भी होता है। इसलिए बैठक ने यह निर्णय लिया गया।

ध्वनि प्रदूषण को देखते हुए लिया फैसला

मौलाना सदाकत ने कहा हमारे नौजवान बच्चे डीजे पर शराब पीकर बेतुके गानों पर नाचते दिखाई देते हैं। हमारे नौजवान बच्चों को चाहिए वह इस फ़ालतू चीजों की तरफ से ध्यान हटायें और कामयाबी का रास्ता अपना लें। डीजे तेज़ आवाज़ में बजाने से बीमार लोगो को तकलीफ होती है। लोग तेज़ आवाज़ से परेशान होते हैं। जो इस्लाम के खिलाफ है इस्लाम अमन और शांति सिखाता है।

नगर में डीजे पर प्रतिबन्ध लगने के बाद नगर के लोग भी इस के समर्थन में उतर आये हैं। लोगों का कहना है कि डीजे पर पाबन्दी बहुत पहले लग जानी चाहिए थी। इसके बजने से लोग बेहद परेशान होते है। डीजे के शोर से लोगों की नींद में खुल होती है। बीमार लोग और भी बीमार हो जाते हैं। डीजे पर शराब पीकर डांस करने को लेकर लड़ाई झगडे होते हैं। हर्ष फायरिंग जैसे मामले भी डीजे पर डांस करने को लेकर सामने आते हैं। जिस कारण बड़ी बड़ी घटनाएं हो जाती हैं। जिस पर अब अंकुश लगेगा। बिलारी नगर में पंचायत द्बारा डीजे पर लगाई गई पाबन्दी से डीजे कारोबारियों पर रोजी रोटी का संकट छा गया है। डीजे का कारोवारियों का कहना है कि इससे हमारे कारोबार पर बड़ा असर होगा।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें