पिछले सालों की तरह ही इस साल भी 12 जनवरी को स्वामी विवेकानन्द की 155वीं जयंती धूमधाम से मनाई गई। राजधानी लखनऊ के कई इलाकों में अलग-अलग कार्यक्रम के आयोजन किये गए थे। रामकृष्ण मठ की तरफ से छात्रों ने भव्य शोभा यात्रा निकाल युवा दिवस के रूप में स्वामी विवेकानंद की जयंती मनाई। स्वामी के आदर्शों से प्रेरित सैकड़ों छात्रों ने विवेकानंद की प्रतिमा को अपने कंधों पर लेकर शोभा यात्रा निकाली। ये शोभा यात्रा जिधर से जा रही थी राहगीर टकटकी लगाकर इसे देखने को मजबूर हो रहे थे।

विश्व धर्म संसद में स्वामी विवेकानंद ने दिया था भाषण

बता दें कि स्वामी विवेकानंद ने अमेरिका के शिकागो में 11 सितंबर, 1893 को आयोजित विश्व धर्म संसद में जो भाषण दिया था। साहित्यों के मुताबिक, स्वामी विवेकानंद ने जो शिकागो में भाषण दिया था उसमें उन्होंने कहा था कि “मेरे अमेरिकी भाइयों और बहनों! आपने जिस सौहार्द और स्नेह के साथ हम लोगों का स्वागत किया है उसके प्रति आभार प्रकट करने के निमित्त खड़े होते समय मेरा हृदय अवर्णनीय हर्ष से पूर्ण हो रहा है।” “संसार में संन्यासियों की सबसे प्राचीन परंपरा की ओर से मैं आपको धन्यवाद देता हूं।”

“धर्मों की माता की ओर से धन्यवाद देता हूं और सभी संप्रदायों एवं मतों के कोटि-कोटि हिन्दुओं की ओर से भी धन्यवाद देता हूं।” “मैं इस मंच पर से बोलने वाले उन कतिपय वक्ताओं के प्रति भी धन्यवाद ज्ञापित करता हूं जिन्होंने आपको यह बतलाया है कि सुदूर देशों के ये लोग सहिष्णुता का भाव विविध देशों में प्रचारित करने के गौरव का दावा कर सकते हैं।” “मैं एक ऐसे धर्म का अनुयायी होने में गर्व का अनुभव करता हूं जिसने संसार को सहिष्णुता तथा सार्वभौम स्वीकृत दोनों की ही शिक्षा दी है।” “हम लोग सब धर्मों के प्रति केवल सहिष्णुता में ही विश्वास नहीं करते, वरन समस्त धर्मों को सच्चा मानकर स्वीकार करते हैं।” शिकागो में स्वामी का भाषण नॉन स्टॉप चला था उसी को ध्यान में रखते हुए पीएम मोदी छात्रों को सम्बोधित करेंगे।

राज्यपाल सहित तमाम नेताओं ने किया माल्यार्पण

राजधानी लखनऊ के अमीनाबाद स्थित झण्डेवालापार्क में स्वामी विवेकानन्द की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। इस पर पूर्व नेता विधान परिषद विन्ध्यवासिनी कुमार ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उप्र के राज्यपाल राम नाईक, उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, केशव प्रसाद मौर्या, कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक, गोपाल जी टंडन, मेयर संयुक्ता भाटिया सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे। राज्यपाल और डिप्टी सीएम ने स्वामी विवेकांनद के जीवन पर प्रकाश डाला।

[foogallery id=”170660″]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें