‘उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक मंजिल प्राप्त न हो जाए’ का संदेश देने वाले युवाओं के प्रेरणास्त्रो‍त, समाज सुधारक युवा युग-पुरुष ‘स्वामी विवेकानंद’ का जन्म 12 जनवरी 1863 को कलकत्ता (वर्तमान में कोलकाता) में हुआ। इनके जन्मदिन को ही राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। उनका जन्मदिन राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाए जाने का प्रमुख कारण उनका दर्शन, सिद्धांत, अलौकिक विचार और उनके आदर्श हैं, जिनका उन्होंने स्वयं पालन किया और भारत के साथ-साथ अन्य देशों में भी उन्हें स्थापित किया। उनके ये विचार और आदर्श युवाओं में नई शक्ति और ऊर्जा का संचार कर सकते हैं। उनके लिए प्रेरणा का एक उम्दा स्त्रोत साबित हो सकते हैं।

युवाओं के मार्गदर्शक स्वामी विवेकानंद की जयंती को समर्पित युवा दिवस पर शनिवार को राजधानी लखनऊ के गोमतीनगर स्थित ‘वीमेन पॉवर लाइन 1090’ चौराहा से स्वस्थ लखनऊ यात्रा 2019 निकाली गई। आई केयर इंडिया की ओर से इस यात्रा में सैकड़ों की संख्या में स्कूली छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इस मैराथन में स्वास्थ्य और पोषण जागरूकता के लिए एक वॉकथॉन और साइकिल की सवारी भी की गई। गोमती नगर में सुबह 5 किलोमीटर की दौड़ और 15 किलोमीटर की साईकिल राइड का आयोजन किया गया।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]ये रहा 5 किमी वॉकथॉन का मार्ग[/penci_blockquote]
1090 चौराहा – समतामूलक चौराहा – लोहिया चौराहा – बाबू बनारसी दास बैडमिंटन अकादमी – अम्बेडकर चौराहा – 1090 चौराहा ।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]ये रहा 15 किमी साइकिल की सवारी का मार्ग[/penci_blockquote]
1090 चौराहा – समतामूलक चौराहा – लोहिया चौराहा – बाबू बनारसी दास बैडमिंटन अकादमी – अंबेडकर चौराहा – सीएमएस – दयाल पैराडाइज – जनेश्वर मिश्र पार्क – सीएमएस गोमती नगर विस्तर – जनेश्वर मिश्र पार्क – सहारा सिटी – अंबेडकर चौराहा – 1090 चौराहा।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”हिंदी की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें