तन्वी सेठ के हिन्दू-मुस्लिम नाम के पासपोर्ट विवाद में अब उनके आरोप उनके लिए ही मुसीबत बनता जा रहा हैं. लखनऊ के पासपोर्ट अधिकारी के ऊपर मुस्लिम युवक से शादी करने की टिप्पणी को लेकर आरोप लगाने वाले हिंदू-मुस्लिम जोड़ें को भले ही आनन -फानन में नया पासपोर्ट जारी कर दिया गया हो. लेकिन अब उनके पासपोर्ट के जब्त होने की खबरें भी जोर पकड़ रही हैं.

जब्त हो सकता है तन्वी का पासपोर्ट:

तन्वी सेठ उर्फ़ सादिया अनस उर्फ़ तन्वी अनस के पासपोर्ट दस्तावेजों में कई खामियों के बाद भी उन्हें क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ने बगैर सत्यापन पूरा किये कुछ ही घंटों में पासपोर्ट जारी कर दिया. कारण था उनका पासपोर्ट अधिकारी पर आरोप लगाना कि मुस्लिम युवक से शादी करने को लेकर उनसे अभद्रता से बात की गयी.
जिसके बाद uttarpradesh.org के इस मामले में तन्वी सेठ के आरोपों की सच्चाई का खुलासा करने के बाद में अब मामला जाँच तक पहुँच गया हैं. वहीं अब जारी पासपोर्ट के पता वेरिफिकेशन में उनका पासपोर्ट जब्त भी हो सकता हैं. इस बात की आशंका पासपोर्ट अधिकारी भी जता रहे हैं।
[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=fDc0uYm1Qv8″ poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/06/Untitled-8-copy-9-1.jpg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

पासपोर्ट दस्तावेजों में खामियां:

तन्वी के पासपोर्ट में खामियां होने के चलते ही पासपोर्ट अधिकारी विकास मिश्रा ने उनसे सवाल किये थे. लेकिन अंत में उनका ही तबादला कर दिया गया और तन्वी सेठ को 1 दिन के अंदर ही बिना पूर्ण सत्यापन पासपोर्ट जारी कर दिया गया.

गलत पता:

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ने भले ही अपने विशेषाधिकार का प्रयोग कर विवाद को शांत करने के लिये आनन फानन में अनस दंपति को पासपोर्ट जारी कर दिया हैं. लेकिन अभी तक उनके आवासीय पते का सत्यापन नहीं हुआ हैं. अधिकारियों की माने तो आवेदन के समय उस पते को बताना होता हैं जहाँ आवेदनकर्ता वर्तमान में निवास कर रहा हो. इसके अलावा स्थाई पता भी देना होता हैं.;

गौरतलब है कि तन्वी सेठ के घर के पते को लेकर भी सवाल उठाये जा रहे हैं. बता दें कि तन्वी नोएडा में रह रही हैं लेकिन उन्होंने लखनऊ से पासपोर्ट बनवाया और यहीं का पता भी दिया.

प्रथम दृष्टि में ही उनका आवेदन रिजेक्ट हो जाना चाहिए था. क्योंकि नॉएडा में निवासरत होते हुए लखनऊ का पता देना गलत है। वहीं पता बदलने पर आवेदक के पासपोर्ट पर भी पता बदलवाना जरुरी है।

कई नामों को लेकर विवाद:

वहीं तन्वी के नाम को लेकर भी अभी तक असमंजस्य की स्थिति बनी हुई है. उन्होंने नाम बदले जाने के बाबत सही जानकारी तक दर्ज नहीं कराई है। जहाँ उनका शादी से पहले का नाम तन्वी सेठ था वहीं निकाह के दौरान उनका नाम बदल गया और सदिया अनस हो गया.
इसके अलावा तन्वी सेठ तन्वी अनस का नाम इस्तेमाल करती हैं. लेकिन आवेदन में उन्होंने अपना जो नाम दिया वे दस्तावेजों के आधार पर मेल नहीं खाते.
इसलिए भी पासपोर्ट अधिकारी विकास मिश्रा ने उनके पासपोर्ट पर आपत्ति जताई थी. जिसे लेकर बाद में हंगामा हुआ और उच्चाधिकारियों ने विकास मिश्रा का तबादला भी कर दिया.

तन्वी सेठ सोशल मीडिया पर हो रहीं ट्रोल:

पासपोर्ट अधिकारी पर आरोप लगाने के बाद मीडिया से सुर्खियाँ और लोगों की सहानभूति लेने वाली तन्वी सेठ अब सोशल मीडिया पर आलोचनाओं का भी शिकार हो रही हैं. वहीं पासपोर्ट मामले में अधिकारी के तबादले के बाद लोगों का उनके पक्ष में समर्थन भी बढ़ता जा रहा है.

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ने मांगी सुरक्षा:

वहीं क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी पीयूष वर्मा के अगले ही दिन दंपति को पासपोर्ट जारी करने को लेकर उनकी भी जमकर फजीहत हो रही हैं. आमतौर पर डाक से ही पासपोर्ट आवेदक के घर भेजा जाता है। इसके अलावा बगैर किसी जांच पड़ताल के विकास मिश्रा का तबादला भी कर दिया। इन्हीं गड़बड़ियों के कारण पीयूष वर्मा जहाँ एक ओर ट्रोल हो रहे हैं वहीं लोगों के सवालों के जवाब देने से भी बच रहे हैं.

इन्हीं कारणों से उन्होंने पुलिस सुरक्षा की भी मांग की थी. जिसके चलते पासपोर्ट कार्यालय में सुरक्षा के इंतजाम भी किये गये हैं.

क्या है मामला:

गौरतलब है कि तन्वी और उनके पति अनस बुधवार को पासपोर्ट बनवाने गए थे। सीनियर सुपरिटेंडेंट विकास मिश्र ने तन्वी के निकाहनामे व अन्य दस्तावेज पर सवाल उठाए थे। इसे लेकर दोनों में बहस हुई।

तन्वी ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से ट्वीटर पर इसकी शिकायत की थी कि उन्हें धर्म परिवर्तन के लिए उकसाया जा रहा है। विदेश मंत्रालय के हस्तक्षेप के बाद बृहस्पतिवार को क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी पीयूष वर्मा ने घंटे भर में तन्वी का पासपोर्ट बनवाकर दे दिया था।

पासपोर्ट ऑफिसर पर महिला ने लगाया बदसलूकी का आरोप, अफसर का हुआ तबादला

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें