प्रदेश की योगी सरकार बोर्ड परीक्षाओं को सुचिता के साथ कराने के लिए प्रयासरत है। इसके लिए उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा गाजीपुर जिले के अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग भी कर चुके हैं। परीक्षा को सही ढंग से संचालित करने का कड़ा निर्देश दिया है। समय से वेतन नहीं मिलने से छुब्ध बुलन्दशहर के एक अध्यापक बृजेन्द्र कुमार ने आत्महत्या कर लिया था। इसको लेकर उत्तर-प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ ने यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के बहिष्कार का निर्णय लिया है साथ ही जनपद गाजीपुर के जिला विद्यालय निरीक्षक के व्यवहार से क्षुब्ध जनपद के समस्त शिक्षक संघों ने परीक्षा के बहिष्कार का निर्णय लिया है।
उत्तर-प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ की गाजीपुर इकाई ने आज जिलाधिकारी से मुलाकात कर अपने यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के बहिष्कार से सम्बंधित ज्ञापन सौंपा। संघ का आरोप है कि पब्लिक इण्टर कालेज जैलीगढ़ जनपद बुलन्दशहर में शिक्षक बृजेन्द्र आयोग द्वारा चयनित होकर आए। कार्यभार ग्रहण करने के बाद चार माह तक उनके वेतन का भुगतान नहीं हुआ जिसका वजह से उन्होंने आत्महत्या कर लिया। ये बेहद दुखद घटना है और इसके विरोध में उत्तर-प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ ने यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है। जनपद गाजीपुर के समस्त शिक्षक संघ इस घटना के विरोध में परीक्षा का बहिष्कार करेंगे।

 बीएसए पर लगाया अवैध वसूली का आरोप

जनपद गाजीपुर के जिला विद्यालय निरीक्षक नरेन्द्रदेव हमेशा विवादों में रहते हैं और अब शिक्षकों ने उन पर दुर्व्यवहार के साथ-साथ पैसे की वसूली का भी आरोप लगाया है। इसके विरोध में समस्त शिक्षक संघो ने बोर्ड की परीक्षाओं के बहिष्कार का निर्णय लिया है। शिक्षक संघ के अध्यक्ष विनोद सिंह ने बताया कि जिला विद्यालय निरीक्षक का व्यवहार तानाशाही है और वो अनाप-शनाप आदेश जारी करते रहते हैं साथ ही धन वसूली भी कर रहे हैं। इसके विरोध में हमने निर्णय लिया है जिला विद्यालय निरीक्षक के साथ हम किसी भी हाल में बोर्ड परीक्षाओं का संचालन नहीं करायेंगे। हमने जिलाधिकारी से मिलकर माँग की है कि जिला विद्यालय निरीक्षक के स्थान पर किसी भी एसडीएम की नियुक्ति कर दें या हम डीएम द्वारा बोर्ड परीक्षाओं के लिये नियुक्त किसी चपरासी के साथ भी काम करने को तैयार हैं पर जिला विद्यालय निरीक्षक के साथ नहीं।

 जिलाधिकारी से मिला माध्यमिक शिक्षक संघ

बोर्ड परीक्षायें बेहद करीब हैं और ऐसे में शिक्षकों के इस तरह के कदम से प्रशासन के लिए मुश्किल खड़ी हो गई है। जिलाधिकारी के बालाजी ने बताया कि माध्यमिक शिक्षक संघ मुझसे मिला था और बुलन्दशहर की घटना पर परीक्षा बहिष्कार करने का नोटिस दिया है। दूसरा उनलोगों ने जिला विद्यालय निरीक्षक की भी शिकायत की है। जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा अवैध रूप से पैसे की वसूली की शिकायत भी मिलने पर कहा कि ऐसी शिकायत मिली थी और मैने इसपर तत्काल जिला विद्यालय निरीक्षक को किसी तरह की वसूली न किये जाने का सख्त निर्देश दिया है साथ ही एसडीम को भी जांच के लिये भेजा गया था। उनपर कड़ी निगरानी भी रखी जा रही है ताकि पूरी व्यवस्था नियमानुसार हो।

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें