नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) (National Investigation Agency) ने दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और उत्तर प्रदेश पुलिस की एंटी टेरर स्क्वॉड (एटीएस) (ATS) के साथ मिलकर बुधवार सुबह एक साथ 17 जगहों पर छापे मारे। छापे की इस कार्रवाई में करीब 150 अधिकारी शामिल थे। छापे की कार्रवाई में एनआईए के हाथ जो लगा है वह चौंकाने वाला है। एनआईए को जानकारी मिली है कि आतंकवादी आगामी गणतंत्र दिवस (26 जनवरी 2019) के मौके पर दिल्ली पुलिस मुख्यालय और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के हेडक्वार्टर पर हमले की तैयारी कर रहे थे। आतंकी संगठन आईएसआईएस जैसा मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब ए इस्लाम उत्तर भारत में धमाकों की साजिश रच रहा था। इसके बाद इनपुट के आधार पर उत्तरप्रदेश के अमरोहा, दिल्ली के जाफराबाद, लखनऊ समेत अन्य जगहों पर छापेमारी की गई।

एनआईए अधिकारी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। उन्होंने बताया कि छापेमारी के बाद 16 लोगों से पूछताछ की गई, जिसके बाद 10 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया। आतंकवादी दिल्ली पुलिस मुख्यालय और आरएसएस हेडक्वार्टर की रेकी भी कर चुके थे। एनआईए ने दिल्ली के जाफराबाद से 4 लोगों को हिरासत में लिया है। एक संदिग्ध को अमरोहा से हिरासत में लिया गया है। जाफराबाद से ग्रेनेड लॉन्चर, 7 पिस्टल और तलवार भी बरामद की गई हैं। यही नहीं अमरोहा से भी विस्फोटक और एक पिस्टल बरामद की गई है। इन सबके अलावा ISIS का बैनर भी बरामद हुआ है। दिल्ली से हिरासत में लिए गए संदिग्धों का नाम आजम, अनीस, जाहिद और जुबेर मलिक है।

यूपी एटीएस के आईजी असीम अरुण ने बताया कि बुधवार को एनआईए के साथ संयुक्त ऑपरेशन चलाया गया। संदिग्धों पर एजेंसी की काफी वक्त से नजर थी। उन्होंने बताया कि अमरोहा से 5 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं, अन्य 5 को पूर्वोत्तर दिल्ली से पकड़ा गया। अमरोहा से गिरफ्तार किए गए संदिग्ध का नाम हाफिज सुहैल बताया जा रहा है। हाफिज एक मदरसे में टीचर भी है। यह भी कहा जा रहा है कि हाफिज सुहैल ही इस सबका मास्टर माइंड है और वह भी दिल्ली के जाफराबाद का ही रहने वाला है। माना जा रहा है कि सभी हरकत-उल हर्ब ए इस्लाम संगठन से जुड़े हुए हैं और सेल्फ रेडक्लिराइज़्ड हैं। पता चला है कि अनीस ने करीब 2 महीने पहले अपने ही घर से 5 लाख का सोना चुराया लिया था, लेकिन घरवालों ने रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई। बताया जा रहा है कि इसी पैसे से हथियार खरीदे गए हैं। यूपी एटीएस ने इस बात की तस्दीक की है कि अमरोहा में एनआईए के साथ मिलकर एक ज्वाइंट ऑपरेशन चलाया गया है। इस ऑपरेशन के दौरान पांच लोगों कों गिरफ्तार भी किया गया है।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें