उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिला में सोशल मीडिया पर एक युवक द्वारा वर्ग विशेष को लेकर की गई सोशल मीडिया पर की गई टिप्पणी के बाद पुलिस ने अभियुक्त को शुक्रवार को मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार के लिया था। शनिवार को ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में सैकड़ों कार्यकर्ता सरायमीर थाने का घेराव करने पहुंचे और प्रदर्शन करने लगे। प्रदर्शनकारी पैगम्बर के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले आरोपी के खिलाफ रासुका लगाने की मांग कर रहे थे।

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=7GQ4jffoyKA&feature=youtu.be” poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/04/Untitled-1-copy-129.jpg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

प्रदर्शनकारियों ने हंगामा काटा और थाने पर पथराव करने लगे। पथराव के चलते कई गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गईं। इतना ही नहीं हंगामा काट रहे लोगों ने पुलिस बूथ को आग के हवाले कर दिया। बवाल की सूचना पाकर कई थानों की पुलिस फ़ोर्स और पीएसी मौके पर बुला ली गई। घटना की सूचना मिलते ही जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी और एसएसपी अजय साहनी मौके पर पहुंचे। पुलिस ने 15 उपद्रवियों को हिरासत में लिया है। पुलिस उपद्रवियों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कर आगे की कार्रवाई कर रही है। वहीं तनाव को देखते हुए क्षेत्र में पुलिस और पीएसी तैनात की गई है।

सोशल मीडिया पर की थी आपत्तिजनक टिप्पणी

जानकारी के मुताबिक, आजमगढ़ के सरायमीर थाना क्षेत्र के रहने वाले एक युवक द्वारा सोशल मीडिया पर धर्म विशेष पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी। इसके बाद से लोग काफी आक्रोशित थे। आक्रोश को देखते हुए पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। शनिवार को एआईएमआईएम के जिलाध्यक्ष कलीम जमाई के नेतृत्व में सैकड़ों लोग आरोपी पर रासुका व देशद्रोह का मुकदमा दर्ज करने की मांग को लेकर थाने पहुंचे और थाने का घेराव करने लगे।

थाने पर अचानक शुरू हुआ पथराव

आपत्तिजनक टिप्पणी पर विरोध के नारेबाजी करते लोगों को पहले तो मौके पर पुलिस अधीक्षक अजय साहनी व सीओ फूलपुर लोगों को समझाने बुझाने में जुटे थे। इसी बीच कार्रवाई की मांग को लेकर विरोध कर रहे लोगों ने थाने पर भारी पथराव करना शुरू कर दिया। सतर्कता बरतते हुए जिले भर से भारी मात्रा में पुलिस व पीएसी बल सरायमीर के लिए जिला प्रशासन ने रवाना कर दिया गया था ताकि उपद्रव को नियंत्रित किया जा सके।

पुलिस व पीएसी ने छोड़े आंसू गैस के गोले

अचानक पथराव शुरु होने से मौके पर पुलिस व पीएसी के जवान आंसू गैस के गोले छोड़ कर लोगो को खदेड़ा। बवाल बढ़ते देख जिला प्रशासन की ओर से अतिरिक्त पुलिस बल मौके की ओर रवाना हो गए हैं। दोपहर तक किसी तरह स्थिति को काबू करने में पुलिस लगी रही। इससे पूर्व सरायमीर में बवाल की खबर सुनते ही जिलाधिकारी भी घटना स्थल के लिए रवाना हो गए और मौके पर पहुंच कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया। उपद्रव के बाद कस्बे में तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है। उपद्रवियों द्वारा किये गए पथराव में पुलिस वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए।

पुलिस चौकी को भी जलाने का किया प्रयास

उपद्रवियों द्वारा सरायमीर कस्बे में जगह-जगह आगजनी की घटनाएं भी इस दौरान की गई। पुलिस चौकी बूथ में रखी चौकी एवं कपड़ों में आग लगा दी गई। साथ ही पुलिस चौकी को भी जलाने का प्रयास इस दौरान किया गया। उपद्रवियों द्वारा किये गए तोडफोड़ में कई पत्रकार, स्थानीय लोग व पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। बवाल की गंभीरता को देखते हुए कस्बे में पीएसी व पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है।

ये भी पढ़ें- लखीमपुर खीरी: खड़े ट्रक में टकराई ओवरलोड टाटा मैजिक, 12 की मौत

ये भी पढ़ें- बाराबंकी में होम्योपैथिक डॉक्टर ने करवा दिया प्रसव, जच्चा-बच्चा की मौत

ये भी पढ़ें- मेरठ में नई नवेली दुल्हन की गोली मारकर हत्या, कार-जेवरात लूटकर बदमाश फरार

ये भी पढ़ें- प्रेमी की बेवफाई से युवती ने गोमती नदी में कूदकर किया आत्महत्या का प्रयास

ये भी पढ़ें- ओम प्रकाश राजभर के आवास पर आक्रोशित लोगों ने मारे अंडे और टमाटर

ये भी पढ़ें- देवरिया: सरयू नदी में नाव पलटने से कई लापता, राहत बचाव कार्य जारी

ये भी पढ़ें- लखनऊ: डाकू मलखान सिंह का पोता लूट के आरोप में गिरफ्तार

ये भी पढ़ें- महिला पुलिस इंस्पेक्टर के पीछे पड़ा युवक, रात में करता है परेशान

ये भी पढ़ें- DGP ने यूपी ATS में ‘साइबर मंथन Cyber training facility’ का किया लोकार्पण

ये भी पढ़ें- गृह मंत्रालय: 66 आईपीएस अफसरों के खिलाफ मुकदमे लंबित

ये भी पढ़ें- विधायकों के काम कराने का ठेका लेने वाले बीएसए अमेठी का ऑडियो वायरल

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें