समाजवादी पार्टी पर विपक्षी दल आये दिन सिर्फ यादवों की पार्टी होने का आरोप लगते रहते हैं। हालाँकि देखा जाए तो सपा को एक जाति विशेष की पार्टी कहना असल में गलत हैं। असल में मुलायम परिवार पर नजर डालें तो यहाँ सर्वसमाज को बढ़ावा दिया जाता है। खुद मुलायम सिंह यादव की 3 बहुएँ ठाकुर परिवार से हैं। इनमें 2 बहुएं मुलायम सिंह यादव की हैं और एक उनके बहू उनके भाई शिवपाल सिंह यादव की है।

डिंपल यादव :

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिम्पल यादव कन्नौज से पार्टी की सांसद हैं। डिंपल उत्तराखंड की हैं और इनके पिता रिटायर्ड आर्मी कर्नल एससी रावत अलमोड़ा में पोस्टेड थे। उत्तराखंड में रावत क्षत्रिय माने जाते हैं। कॉमर्स की स्टूडेंट रहीं डिम्पल ने लखनऊ यूनिवर्सिटी से बीकॉम की डिग्री हासिल की है। पेंटिंग और घुड़सवारी की शौकीन डिंपल के तीन बच्चे अदिति, टीना और अर्जुन यादव हैं। डिंपल यादव पूर्व सीएम अखिलेश यादव का सोशल मीडिया अकाउण्ट भी संभालती हैं।

mulayam singh yadav family

अपर्णा यादव :

मुलायम की छोटी बहू अपर्णा यादव उनके छोटे पुत्र प्रतीक की पत्नी हैं। अपर्णा यादव वरिष्ठ पत्रकार तथा सूचना आयुक्त रहे अरविंद सिंह बिष्ट की बेटी हैं। अपर्णा यादव सपा से लखनऊ कैंट विधानसभा सीट से उम्मीदवार रह चुकी हैं। अपर्णा देश के सबसे बड़े सियासी यादव कुनबे की बीसवीं सदस्य हैं जो सियासत में उतर चुकी हैं। अपर्णा यादव के पति प्रतीक बिजऩेसमैन हैं।

mulayam singh yadav family

शिवपाल की बहू राजलक्ष्मी :

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई शिवपाल के बेटे आदित्य यादव की शादी राजलक्ष्मी से हुई है। राजलक्ष्मी के पिता संजय सिंह राजपूत राजघराने से संबंध रखते हैं। राजलक्ष्मी की मां शारदा कुंवर सिंह राजपूताना मैहर स्टेट की राजकुमारी रही हैं। राजलक्ष्मी के नाना राजा कुंवर नारायण सिंह जूदेव तीन बार एमएलए रह चुके हैं। कुंवर नारायण सिंह के पिता महाराजा बृजनाथ सिंह जूदेव ने मैहर में शारदा देवी के मंदिर का जीर्णोद्धार कराया था। हिमाचल प्रदेश के पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह राजलक्ष्मी के नाना लगते हैं।

mulayam singh yadav family

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें