प्रदेश में अराजकता फैलाने के उद्देश्य से जगह-जगह मूर्तियों को क्षतिग्रस्त किया जा रहा है। इसी क्रम में बलिया जिले के नगरा थाना क्षेत्र में मंगलवार की रात में अराजकतत्वों ने हनुमान प्रतिमा को खण्डित कर दिया। प्रतिमा तोड़े जाने के बाद गांव में तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई। मंदिर में पूजा करने पहुंचे गांव के लोगों ने मूर्ति को खण्डित देख अचंभित हो गए। घटना की जानकारी के बाद मौके पर क्षेत्राधिकारी रसड़ा सहित कई थाने की पुलिस पहुंच गई। इस दौरान हिंदूवादी संगठनों के कार्यकर्ता मौके पर पहुँच गए। पुलिस ने ग्रामीणों से बात चीत कर नई हनुमान प्रतिमा स्थापित कराने का आश्वाशन देकर माहौल को शांत किया।

जानकारी के मुताबिक बलिया जिले के नगरा थाना क्षेत्र के खरुआव गांव में लगभग 18 वर्षो पहले हरेराम प्रजापति द्वारा एक मन्दिर की स्थापना की गई थी। जिसमें हनुमान जी की मूर्ति स्थापित कर पूजा-अर्चन की जाती थी। ग्रामीणों का कहना है कि मंगलवार की रात में अराजक तत्वों ने हनुमान प्रतिमा को खण्डित कर दिया। गांव तथा आसपास के लोग सुबह पूजा करने पहुंचे तो देखा कि प्रतिमा के हाथ में एक कागज पर लिखा गया था कि श्री राम की पूजा करो, बन्दर की पूजा मत करो। जिसके बाद हनुमान भक्तों में भयंकर आक्रोशित व्याप्त है। प्रतिमा तोड़े जाने की खबर पर पुलिस के हाथ पांव फूल गए।

ये भी पढ़ेंः मेरठ में शरारती तत्वों ने क्षतिग्रस्त की अंबेडकर की मूर्ति

पर्ची पर लिखा श्रीराम की पूजा करो, बन्दर की नहीं

जानकारी के अनुसार प्रतिमा के हाथ में एक कागज भी लगा दिया था। जिसपर लिखा था श्रीराम की पूजा करो, बन्दर की पूजा मत करो। सुबह पूजा करने गए लोगों ने हनुमान प्रतिमा खण्डित देखकर आक्रोशित हो गए। किसी ने घटना की सूचना पुलिस को दी। घटना की सूचना पर क्षेत्राधिकारी रसड़ा सहित नगरा व उभाव पुलिस मौके पर पहुंचकर माहौल को संभाला तथा लोगों तथा ग्रामीणों तथा हिंदूवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं से बातचीत कर बुधवार को ही नई प्रतिमा लगाने का आश्वासन दिया। घटना की सूचना पर क्षेत्राधिकारी सिकन्दरपुर व एलआईयू की टीम भी मौके पर पहुँच गई।

ये भी पढ़ेंः कोलकता में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति तोड़ी, PM ने की आलोचना

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें