मुख्यमंत्री के विजन डॉक्यूमेंट का काम अयोध्या में शुरू हो चुका है।

तीन कंपनियां विजन डॉक्यूमेंट बनाने में लग गई है। अयोध्या का विकास कैसे होगा उसकी रूपरेखा बनाने के लिए तीन कंपनियों को जिम्मेदारी दी गई है। विजन डॉक्यूमेंट में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को भी शामिल किया गया है ताकि परिसर के अंदर व बाहर के विकास की रूपरेखा तय की जा सके।6 महीने के अंदर बन जाएगा अयोध्या विकास ग्लोबल का मॉडल।

अयोध्या विजन डॉक्यूमेंट बनाने का काम शुरू। राम मंदिर निर्माण शुरू होने के साथ ही अयोध्या के ग्लोबल विकास की कवायद भी शुरू हो चुकी है। इसी क्रम में अयोध्या विकास प्राधिकरण तीन एजेंसियों के साथ एमओयू साइन किया है। इसके साथ ही ग्लोबल विकास की योजना पर काम भी शुरू कर दिया गया है।

तीनों एजेंसियों के अधिकारियों ने विकास के लिए प्रस्तावित स्थलों सहित पौराणिक स्थलों का निरीक्षण भी किया उसके बाद विकास प्राधिकरण में बैठक कर योजनाओं पर मंथन किया। 6 माह के भीतर अयोध्या के समग्र विकास की ड्राइंग तैयार की जाएगी जिसे विकास प्राधिकरण की ओर से मुख्यमंत्री के समक्ष पेश किया जाएग।

अयोध्या को ग्लोबल धार्मिक नगरी बनाने के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण ने काम तेज कर दिया है।अयोध्या के समग्र विकास के लिए नियुक्त एसोसिएट एलईए के साथ लार्सन एंड टूब्रो और सीपी कुकरेजा एसोसिएट सहयोगी कंपनी के रूप में समन्वय बनाकर कार्य करेंगे।

इसी क्रम में नवनियुक्त कंसलटेंट एलएनटी सीपी कुकरेजा व एलईए के साथ विकास के लिए प्रस्तावित स्थलों का तीनों कंपनियों के अधिकारियों की टीम ने पौराणिक स्थलों सहित नई योजनाओं के स्थलों का निरीक्षण किया। टीम ने नए बस अड्डे और मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का काम भी देखा।

अधिकारियों ने राम की पैड़ी का निरीक्षण भी किया। टीम ने राम जन्मभूमि सहित अयोध्या के कई धार्मिक स्थानों को भी देखा। निरीक्षण के बाद विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह के साथ अधिकारियों ने बैठक भी की और अयोध्या के समग्र विकास के प्लान पर घंटों मंथन किया।अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने बताया कि अयोध्या के लिए विकास प्राधिकरण द्वारा बनाए गए मास्टर प्लान पर एलईए अपना सुझाव देगी। केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार की योजनाओं को भी इसमें शामिल करेगी।

तीनों एजेंसियां अयोध्या में 6 महीने तक कार्य करेंगी। 6 महीने में अयोध्या के लिए समग्र विकास किस तरीके से होगा इसका ड्राइंग बनाकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने अयोध्या विकास प्राधिकरण पेश करेगा। उसी के अनुसार अयोध्या का विकास किया जाएगा। इसके लिए तीनों एजेंसीओ ने अयोध्या के विजन डॉक्यूमेंट बनाने का काम शुरू कर दिया है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें