विश्व के सबसे बड़े उत्तर प्रदेश पुलिस बल को जल्द ही तीस हजार नए रिक्रूट मिल गए। पासिंग आउट परेड के बाद इनकी आमद विभिन्न विभागों व जिलों में फोर्स की कमी काफी हद तक दूर हो जाएगी। भर्ती प्रक्रिया के बाद ट्रेनिंग पूरी करने वाले इन तीस हजार रंगरूटों की पासिंग आउट परेड आगामी 24 जनवरी को थी, इसके बाद इनकी तैनाती कर दी जाएगी।

Passing Out Parade 2019 of Uttar Pradesh Police

राजधानी लखनऊ में पुलिस लाइन में एडीजी जोन लखनऊ राजीव कृष्ण ने पासिंग आउट परेड की सलामी ली। इस दौरान एसएसपी कलानिधि नैथानी भी मौजूद रहे। लखनऊ में 501 महिला आरक्षियों ने पासिंग आउट परेड को पास किया। जबकि 35वीं वाहिनी पीएसी महानगर में 142 रिक्रूट आरक्षियों ने पासिंग आउट परेड पास की। पीएसी में पुलिस महानिरीक्षक पीएसी मुख्यालय आईपीएस एन चौधरी ने ली परेड की सलामी ली।

Passing Out Parade 2019 of Uttar Pradesh Police-1

अपर पुलिस महानिदेशक कानपुर जोन अविनाश चन्द्र द्वारा जनपद कानपुर देहात पुलिस लाइन में आयोजित रिक्रूट आरक्षियों के दीक्षांत परेड समारोह में शारीरिक/लिखित परीक्षा में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले रिक्रूट आरक्षियों को पुरस्कृत किया। मथुरा रिजर्व पुलिस लाइन में आयोजित रिक्रूट आरक्षियों के दीक्षांत परेड समारोह के अवसर पर पुलिस उपमहानिरीक्षक आगरा परिक्षेत्र लव कुमार द्वारा आरक्षियों को सम्बोधित किया एवं पुरुस्कार वितरित कर रिक्रुटों को दिलाई सत्यनिष्ठा की शपथ दिलाई गई। पुलिस लाइन मिर्जापुर में रिक्रूट आरक्षियों द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत भव्य परेड का आयोजन किया गया, जिसमें बतौर मुख्य अतिथि डीआईजी पीयूष श्रीवास्तव द्वारा कर्तव्य पालन करने के लिए सब कुछ न्योछावर कर देने की शपथ दिलाई गई।

पासिंग आउट परेड के दौरान नए रंगरूटों की कदमताल देखने को मिली। परेड के दौरान नए रिक्रूट आरक्षियों के कदम ताल जोश के साथ हौसला देखने को मिल रहा था। पुलिस लाईन में मौजूद लोग इन नए आरक्षियों का तालियों की गड़गड़ाहट से हौसला बढ़ा रहे थे। परेड के दौरान सिपाहियों के परिजन भी मौजूद रहे और उनके बेहतरीन प्रदर्शन पर तालियां बजाकर उत्साहवर्द्धन कर रहे थे। इस दौरान पुलिस लाइन के परेड स्थल को रंगरूटों द्वारा भव्य सजाया गया था। दीक्षांत परेड होने के बाद अपने परिवार वालों से मिलकर आरक्षियों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। कुछ के परिवार वालों की आंखों में तो खुशी के आंसू तक निकल आये। इस दौरान रंगरूटों को बेहतर प्रशिक्षण देने पर पुलिस अधिकारी स्मृति चिन्ह, शील्ड और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

बता दें कि तैनाती के दौरान इन नए रंगरूटों को कुछ समय के लिए पुराने पुलिसकर्मियों के साथ रहकर ड्यूटी की बारीकियां सीखने का मौका मिलेगा। इसके बाद उन्हें स्वतंत्र तैनाती दी जाएगी। डीजीपी मुख्यालय के अधिकारियों के अनुसार इन नए रंगरूटों की तैनाती पहले पीएसी यातायात पुलिस के साथ जिलों में की जाएगी।गौरतलब है कि लखनऊ स्थित पुलिस लाइन में पिछले वर्ष 2017 में द्वितीय बैच यूपी पुलिस में 488 महिला रंगरूट प्रशिक्षण प्राप्त उत्तीर्ण हुई थी। वहीं वर्ष 2016 ने 496 रिक्रूटों को शपथ दिलाई गई थी।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”हिंदी की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें