दिपावली पर छलका कुम्हारों का दर्द

 

कोरोना काल ने देश के हर छोटे-बड़े व्यापारी और कामगारों की कमर तोड़ कर रख दी है. लेकिन अब धीरे-धीरे ही सही मगर जिंदगी पटरी पर लौटने लगी है. ऐसे व्यसायी और कामगार जिनका काम लॉकडाउन में ठप पड़ गया था जिसको लेकर एक बार फिर से उनका काम शुरू हो गया है,सुल्तानपुर जिले में कुम्हारों ने दिवाली नजदीक देख दीया बनना शुरू कर दिया है.

 

दरसअल चाइनीज समान के आगे मिट्टी के बर्तन का कारोबार पूरी तरह बंद होने लगा था लेकिन बीजेपी सरकार ने चाइनीज समान पर बैन लगा दिया जिसे देख कुम्हारों में उत्साह जगा और फिर एक बार अपने व्यवसाय को पटरी पर लाने की उम्मीद में कुम्हार दिन रात मेहनत करनें लगे वही लॉकडाउन में काम ठप होने के बाद कुम्हारों की आर्थिक स्थिति खराब हो गई थी उन्हें उम्मीद थी कि दुर्गा पूजा के अवसर पर विभिन्न मूर्तियां बनाने से उनका व्यवसाय एक बार फिर रफ्तार पकड़ेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ जहाँ सरकार की ओर से गाइडलाइन आने के बाद दुर्गा पूजा भी फीका रहा, जिस कारण कुम्हारों के सामने भुखमरी की समस्या उत्पन्न होने लगी अब दीपोत्सव नजदीक देखकर कुम्हार एक बार फिर से मिट्टी के दिए बनाने में जुटे हुए हैं उन्हें उम्मीद है कि दीपावली में मिट्टी के दीयों की डिमांड बढ़ेगी और वह कुछ कमाई कर लेंगे लेकिन उन्हें अंदर ही अंदर चिंता भी सताए जा रहा है कि जिस तरह से चाइनीज लाइट और झालरों का डिमांड बढ़ा है, कहीं उसके आगे इनकी मेहनत बेकार ना चली जाए ।

वही अमर प्रजापति बताते हैं कि दीपावली पर्व के लिए हम लोग एक महीने पहले से तैयारियों में जुट जाते हैं, पहले की अपेक्षा मिट्टी भी महंगी हो गई है. हम लोग इस उम्मीद में मेहनत कर रहे हैं कि मिट्टी के दीये दीपावली में बिकेंगे तो कुछ कमाई हो जाएगी, जिससे घर कर खर्च चल पाएगा. लेकिन मार्केट में बिक रही चाइनीज लाइट और झालरों का डर भी सता रहा है कि कहीं हमारी पूंजी डूब ना जाए वही सपा के पूर्व विधायक अनूप सांडा ने बीजेपी सरकार के ऊपर हमला बोलते हुए कहा की उत्तर प्रदेश के दावे खोखले है घोषणाएं ढपोरशंखी है सरकार जनता को ठगने का काम कर रही है बातों-ही बातों में सपा के पूर्व मुख्यमंत्री की बड़ाई करते हुए कहा कि सपा सरकार ने कुम्हारों को गांव की भूमि पर पट्टे की जमीन देने का काम किया था जिससे वह मिट्टी प्राप्त कर सके अगर इस सरकार की नीयत साफ है तो इसको चाहिए कि पुनःउस व्यवस्था को लागू करे सरकार कुम्हारों को पट्टे देने का काम करे वही बीजेपी सरकार के चायनीज समान के बैन पर बताया कि सरकार ने जो भी चायनीज समान को बंद कराया था वो सब झूठा था चाइनीज की बहिष्कार की घोषणा सिर्फ एक जुमला था ।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें