उत्तर प्रदेश में पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश से कानपुर का भी बुरा हाल हो चुका है। बारिश के चलते शहर का तीन चौथाई हिस्सा जलमग्न हो गया है। फीलखाना के समीप कमला टॉवर में तीन मंजिला इमारत ढह गई। आसपास के लोग दौड़े और उन्होंने अंदर फंसे लोगों को निकाला। इसकी सूचना लोगों ने पुलिस को दी। सूचना पाकर मौके पर अग्निशमन विभाग की टीम पहुंची है। राहत और बचाव कार्य जारी है। वहीं कई स्कूलों में पानी भरने से अवकाश घोषित कर दिया गया है। पीने के पानी की किल्लत बिजली जाने से पीने के पानी की किल्लत हो गई है। लोग भीगते हुए हैंडपंप से पानी भरने को मजबूर हो रहे हैं। डाट नाला का प्रभावित गुमटी मे धंसा डाट नाला का काम बारिश के चलते प्रभावित है मिट्टी धंसने से मकानों के गिरने का खतरा बढ़ गया है।

फीलखाना में ही रोटी गोदाम गली में भी शैलेंद्र सिंह का पुश्तैनी मकान का आधा हिस्सा बारिश के कारण ढह गया। जो हिस्सा गिरा, वहां किराएदार रह रहे हैं। एक किराएदार कमलेश देवी की ग्रहस्थी दब गई। पुलिस ने बाकी हिस्से को भी जर्जर मानते हुए किरायेदारों को कहीं दूसरी जगह आशियाना ढूंढने की सलाह दी है। इसी गली में लोहा व्यापारी गौरव जायसवाल के मकान की पहली मंजिल पर एक कमरा भी सुबह बारिश में गिर गया। इस मकान में तीन किराएदार रह रहे हैं।

स्थानीय पार्षद ने बताया कि अधिकांश पुराने मकानों पर विवाद चल रहा है। मामले कोर्ट में हैं। इसकी वजह से इन मकानों के जीर्णोद्धार भी नहीं कराया गया और बारिश में यहां रहने वालों की जान जोखिम में है। फीलखाना इंस्पेक्टर आशीष मिश्रा ने बताया कि कमला टॉवर रोड मकान गिरने से बंद हो गई है। वहां सिपाहियों को लगाया गया है। कहीं किसी को कोई चोट नहीं आई। सभी को सुरक्षित निकाल लिया गया।

फीलखाना के कमला टॉवर रोड पर प्रिंटिंग कारोबारी अनंत मिश्रा का पुश्तैनी मकान है। जिस पर बँटवारे को लेकर कई सालों से विवाद है। मकान के एक हिस्से में उनकी बहन एलआईसी अफसर बीना मिश्रा, तहेरे भाई पदम् मिश्र भी रहते हैं। मंगलवार को मकान का आधा हिस्सा तेज आवाज के साथ भरभराकर मुख्य सड़क की ओर ढह गया। वहीं तेज बारिश में शिवाला बाजार में पुराने जर्जर मकान का छज्जा गिर गया। वहीं रायपुरवा में दो मकानों की दीवार पानी भरने से गिर पड़ी। हादसों में एक किशोरी व राहगीर महिला को आसपास के लोगों ने बचाया।

नाले और सीवर लाइन ओवर फ्लो होने से घरों मे पानी भर गया है। कल्याणपुर स्थित नौ शील धाम मे नाला ओवर फ्लो होने से पूरी कालोनी में पानी भर गया है कल्याणपुर की सड़क पर भी पानी भर गया है। शिवली रोड कल्याणपुर का भी नाला ओवर फ्लो होने से कई इलाकों में पानी भर गया। लाजपत नगर मे जेके मंदिर जाने का रास्ता बंद हो गया है। सीसामऊ नाला बंकरमंडी से बंद होने से बरसाती पानी का फ्लो अधिक होने के चलते आस पास के मोहल्लों मे जलभराव हो गया है। खोदी सड़कें कई जगह धंस गई हैं। लोगों का निकलना मुश्किल हो गया है। नए इलाके गुमटी, रामबाग, जवाहर नगर, नेहरू नगर, कौशलपुरी, मरियमपुर व स्वरूप नगर समेत कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बनी हुई है।

ये भी पढ़ें-

लखनऊ: एसएसपी ने बदमाश का स्केच और सीसीटीवी फुटेज जारी किया

लखनऊ: लजील अल दरबार होटल की बिरयानी में निकली मरी छिपकली

एसजीपीजीआई के एपेक्स ट्रॉमा सेंटर की छह साल बाद आज होगी शुरुआत

इंदिरा गांधी के खिलाफ कोर्ट में गवाही देने वाले रज्जा भैया का निधन

एम्बुलेंस में बैठकर तंबाकू खाता रहा ड्राइवर, गर्भवती को ठेले पर लेकर पहुंचे परिजन

मथुरा में बोली साध्वी प्राची: कांग्रेसियों राहुल गांधी के लिए बहू लाओ, हाथ पीले कराओ

केंद्र सरकार द्वारा 308 लोगों को X, Y, Z, Z-Plus श्रेणीगत सुरक्षा

रानी लक्ष्मीबाई अस्पताल में महिला मरीज से डॉक्टर ने किया रेप का प्रयास

कैश वैन से 20 लाख रुपये की लूट, गार्ड की गोली मारकर हत्या का पूरा घटनाक्रम

मनकामेश्वर मंदिर में 151 लीटर गोमती जल से होगा महादेव का महाअभिषेक

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें